उन्नाव-लालगंज हाईवे के बाईपास का निर्माण शुरू

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। कानपुर लखनऊ हाईवे स्थित उन्नाव से लालगंज जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग को फोरलेन करने का काम शुरू हो गया है, इसमें पांच पांच बाईपास बनाए जाने हैं। यह हाईवे उन्नाव से बेथर, बिहार, निहत्था होते हुए लालगंज में बांदा-रायबरेली हाईवे से जुड़ता है। फोरलेन बन जाने के बाद इस पर आवागमन आसान हो जाएगा।

इसके बाद कानपुर से रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, आंबेडकर नगर आदि शहरों को जाना आसान हो जाएगा। उन्नाव से लालगंज जाने वाले हाईवे की दशा बहुत ही खराब है। यह अभी टू लेन है, जबकि इस पर यातायात का भार बहुत है। इसकी सड़क जगह-जगह टूट गई है। कन्नौज की ओर से या कानपुर, झांसी की ओर से आने वाले लोग अभी.

फतेहपुर के रास्ते रायबरेली जाते हैं, जबकि उनके लिए उन्नाव से लालगंज हाईवे से जाना आसान है, लेकिन जाम और टूटी सड़क की वजह से नहीं जाते। जब हाईवे चौड़ा हो जाएगा तो यह समस्या नहीं रह जाएगी। ट्रांसगंगा सिटी में निवेश करने वाले उद्यमियों को भी इसका बड़ा लाभ मिलेगा। यह हाईवे 1602 करोड़ रुपये से बनना है।

इस पर एक टोल प्लाजा होगा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इस हाईवे का ठेका पीएनसी कंपनी को दे रखा है। इसके लिए 197 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होना है, फिलहाल 95 फीसद भूमि का अधिग्रहण व पुनग्र्रहण किया जा चुका है। कंपनी ने अचलगंज से बेथर तक निर्माण का काम शुरू कर दिया है। जल्द ही मुख्य मार्ग का भी निर्माण शुरू हो जाएगा। अभी पेड़ों को काटा जा रहा है। निर्माण कार्य 2023 में पूरा होना है।

 

हाईवे निर्माण पर एक नजर

197 हेक्टेयर जमीन का होना है अधिग्रहण
फीसद हो चुका है भूमि का अधिग्रहण
13877 पेड़ों को काटने की अनुमति मिल गई है
68.15 किमी लंबा हाईवे बनाया जा रहा है

यहां बाईपास निकाला जाएगा-: अचलगंज से बेथर तक 8.4 किमी, रेलवे लाइन बाईपास 2.3 किमी, बिहार बाईपास की लंबाई 2.35 किमी तो निहत्था बाईपास की लंबाई 1.00 किमी है। इसी तरह लालगंज बाईपास 6.9 किमी का बनेगा। उन्नाव से लालगंज तक फोरलेन हाईवे बनना है। इसके लिए 95 फीसद जमीन का अधिग्रहण हो चुका है। अचलगंज बाईपास बनाने का काम शुरू हो गया है। इसके बनने से पूर्वांचल की ओर जाना आसान हो जाएगा।

-पंकज मिश्रा, परियोजना निदेशक एनएचएआइ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *