महोबा में मुख्यमंत्री ने दिया 12 करोड़ का खास उपहार

के० एस० टी०,महोबा संवाददाता। महोबा के आसमान पर उड़ते हेलीकाप्टर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखगिरि को निहारा तो उन्हें सुंदरता भा गई है। इसीलिए वह यहां पर रोपवे समेत अन्य उपहार दे गए हैं। इसके लिए डीएम से प्रस्ताव मांगे हैं। वहीं, इससे पहले ही गोरखगिरि में 12 करोड़ रुपये से काम के प्रस्ताव बनाए गए हैं। उन पर भी मुहर लगनी तय है।

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को महोबा में हेलीपैड पर उतरने से पहले गोरखगिरि के सौंदर्य को करीब से देखा। डीएम सत्येंद्र कुमार को नजदीक बुलाकर अपने मन की मंशा जताई। करीब पांच मिनट की वार्ता के दौरान अन्य मुद्दों के साथ उन्होंने गोरखगिरि के लिए पूर्व में प्रस्तावित 12 करोड़ से होने वाले कार्यों पर भी बात की। सूत्रों के मुताबिक, प्रस्तावों को आगे बढ़ाने के निर्देश दिए।

आयोजन संपन्न होने के बाद उन्होंने वापसी में हेलीकाप्टर से तीन बार गोरखगिरि की नजदीक से परिक्रमा की और हाथ जोड़कर अपने गुरु गोरखनाथ की तपोस्थली को नमन किया। उनकी मंशा देख अब लग रहा है कि यहां का सौंदर्यीकरण पूरा होने पर वह फिर गोरखगिरि आ सकते हैं। इससे पहले महोबा दौरे पर 10 मार्च 2021 को आए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखगिरि के सौंदर्यीकरण को लेकर काफी उत्सुक दिखे थे। उन्होंने यहां होने वाले विकास कार्यों का प्रस्ताव जल्द भेजने की बात कहते हुए यह भी कहा था कि इसे जल्द पूरा कराएं। बाद में कोरोना की दूसरी लहर ने सारे कार्यों पर ब्रेक लगा दिया। एक बार फिर योगी जिले के दौरे पर आए तो उन्हें इस बार गोरखनाथ की तपोस्थली को.

नजदीक से देखने का मौका मिला। भले ही तपोस्थली पर सीधे पहुंचकर मत्था नहीं टेक सके, लेकिन हेलीकाप्टर से ही परिक्रमा की और दूर से नतमस्तक भी हुए। 10 मार्च को लहचूरा बांध में अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा था कि वह वीर भूमि महोबा से काफी प्रभावित हैं। इस बात से यह भी संभावना बढ़ गई है कि 2022 के पहले वह यहां आकर गोरखगिरि व.

शिवतांडव में होने वाले विकास कार्यों को हरी झंडी दिखाते हुए सिद्ध बाबा के दर्शन भी करें। इसीलिए गोरखगिरि के सिद्ध बाबा मंदिर के सामने करीब 10 फीट ऊंची गुरु गोरखनाथ की संगमरमर की प्रतिमा भी स्थापित होनी है। पहले यह प्रतिमा शिवतांडव के पास स्थापित होनी थी, लेकिन नए प्रस्ताव के अनुसार इसे गोरखगिरि पर सिद्ध बाबा मंदिर के सामने लगाया जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *