ट्रांसमिशन टॉवर बना खतरा

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। गंगा के बढ़ते जलस्तर के कारण गोताखोर इलाके में 220 केवीए उन्नाव–फूलबाग द्विपरिपथ लाइन का एक टॉवर तेज जल प्रवाह के कारण क्षतिग्रस्त हो गया‚ जिसकी जानकारी पर कानपुर ट्रांसमिशन के अधीक्षण अभियंता ने टीम द्वारा निरीक्षण करने के बाद टॉवर की वास्तविकता के लिए आईआईटी के विशेषज्ञों से जांच करायी‚ जिसमें जांच टीम ने टॉवर के एक बेस को.

क्षतिग्रस्त बताते हुए खतरे से आगाह किया। 220 केवीए ट्रांसमिशन टॉवर से 400 केवीए दही चौकी सबस्टेशन से कानपुर–फूलबाग सबस्टेशन तक बिजली सप्लाई की जाती है। पूर्व में गंगा के बढ़ते जलस्तर के कारण शुक्लागंज के गोताखोर इलाके में गंगा के बीच लगे 103 नम्बर टॉवर के एक पिलर का बेस मिट्टी कट जाने के कारण खतरे की जड़़ बन गया। पिछले सप्ताह ट्रांसमिशन के अधीक्षण अभियंता सुनील मिश्रा‚ अधिशाषी अभियंता गगन बिहारी व आशु कुमार ने.

मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया और खतरे जैसी बात से इंकार किया‚ लेकिन टॉवर की हकीकत देखने के लिए विभाग ने आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञों से टॉवर का निरीक्षण कराया‚ जिसमें जांच टीम ने टॉवर के एक पिलर के बेस के आस–पास मिट्टी कटने से गिरने का खतरा बताया। इस बार विभाग ने बुधवार को गोताखोर में आस–पास बने मकानों पर खतरे का नोटिस चस्पा कर टॉवर के आस–पास जाने को मना किया है। इसके साथ ही पोल से करंट भी काट दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *