सौ देशों के बीच जमेगी कानपुर ओपीएफ की धाक

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। कानपुर शहर में स्थित ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड (आयुध पैराशूट निर्माणी) में बन रहे ब्रेक पैराशूट हाक एवं पायलट पैराशूट सुखोई-30 देश की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी में कानपुर की धाक जमाने के लिए तैयार है। 10 से 14 मार्च तक गुजरात के गांधी नगर में आयोजित होने वाली रक्षा प्रदर्शनी में ओपीएफ द्वारा निर्मित विविध पैराशूट को भव्यता से प्रदर्शित किया जाएगा। हाइब्रिड मोड में होने वाली इस प्रदर्शनी में लगभग 100 देश शामिल हो रहे हैं।

रक्षा प्रदर्शनी में जमेगी धाक-: रक्षा क्षेत्र में हो रही प्रगति और नये विचारों (इनोवेशंस) को दुनिया से साझा करने के लिए यह एक बड़ा मंच है, जिसमें जीआइएल की इकाई ओपीएफ का मकसद केंद्र सरकार की आत्मनिर्भर भारत की नीति को बढ़ावा देना है। आयुध पैराशूट निर्माणी के प्रभारी अधिकारी सुशील सिन्हा ने बताया कि आत्मनिर्भर भारत के तहत ओपीएफ में निर्मित ब्रेक पैराशूट हाक एवं पायलट पैराशूट सुखोई-30, पी-7 हैवी ड्राप पैराशूट, पीटीए-एम (पैराशूट टैक्टिकल एसाल्ट-मेन), रबराइज्ड आइटम फ्लोट व बोट आदि जैसे विशिष्ट व खास रक्षा उत्पादों के माडल का वैश्विक स्तर पर प्रदर्शन होगा। रक्षा क्षेत्र के विशिष्ट उत्पादकों के प्रतिनिधियों के समक्ष होने जा रही इस प्रदर्शनी के लिए ओपीएफ ने पूरा खाका तैयार कर लिया है।

मेक इन इंडिया व मेक फार द वर्ल्ड का देंगे संदेश-: रक्षा मंत्रालय की ओर से प्रायोजित इस द्विवार्षिक रक्षा प्रदर्शनी एक हाइब्रिड बिजनेस इवेंट है, जिसमें साबरमती रिवर फ्रंट पर सैन्य साजो-सामान, हथियारों और रक्षा प्लेटफार्मों का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा। आधुनिक हथियारों जैसे पैराशूट से लेकर टैंक और मिसाइल की प्रदर्शनी लगेगी। इस बार डिफेंस एक्सपो-2022 से सभी देशों को मेक इन इंडिया और मेक फार द वल्र्ड का संदेश दिया जाएगा। रक्षा मंत्रालय रक्षा प्रदर्शनी का आयोजन हर दो साल में करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *