सब पर भारी फजलगंज थाने की रसोई

◆ थाना प्रभारी की देखरेख में लॉक डाउन से ही दोनो वक्त का लंच तैयार हो रहा है गरीबों को 
◆ कमी पड़ने पर वर्दीधारी भी उपलब्ध कराने से नहीं चूक रहे है सामान को
◆ दान दाताओं को भी अन्न से लेकर खानपान वितरण की दी है खुली छूट

21 दिन के लॉक डाउन में शहर में मानवता सिर चढ़ कर बोली है। आपातकाल के इन कठिन संघर्षों में चर्चित फिल्म के सुपर हिट गाने बस यही अपराध मै हर बार करता हूँ आदमी हूँ आदमी से प्यार करता हूँ कि जिंदादिली ऐसे वक्त में देखने को मिली जब वाकई में जरूरत मंदो को हम दर्दी के साथ-साथ परिवार वालो के पेट पलायन के लिए राशन ईधन की महन्ती आवश्यकता थी। ऐसे मे जिसकी जितनी हैसियत थी उसने दुनिया में कितना गम है मेरा गम कितना कम है कि तर्ज पर हैसियत से अधिक समाज के गरीब दबे कुचलो के लिए जो हो सका किया। इस मुहिम में बड़े समाजिक संगठनों से कही अधिक दिलेरी गली, नुक्कड़ों के मामूली संगठनों ने दिखाई। जिसमे पहली बार शहर की खाकी में ऐसे चेहरे दानवीर कर्ण की श्रेणी में गरीब जनता की नजरों में पढ़ चुके है। जिनका गुणगान करते जनता थक नही रही है। जबकि उनमें से कानपुर शहर में कुछ की मजबूत जमीन नही है। बहराल इस आपातकाल में शहर पुलिस अपने प्रति पुरानी घारणाएं बदलने में काफी हद तक कामयाब हुई हैं। पेश है एक रिपोर्ट:-

कानपुर, संवाददाता। एक समय से शहर में अपराधिक गलियारों में आतंक का पर्याय बने वर्दीधारी व वर्तमान समय के क्षेत्राधिकारी त्रिपुरारी पाण्डेय के कालपी रोड व जी.टी रोड चौराहे जरीब चौकी पर गरीब मजदूरों व दबे कुचले परिवारों का राशन व लंज वितरण करने के साथ ही फजलगंज थाना प्रभारी अमित कुमार तोमर ने पहले तो पहले तो थाने में ही मेहमान रसोई स्थापित कराई किन्तु गरीबों मजदूरों व दूरदराज से गुजरने वालों की बड़ी तादाद देखकर वातानुकूलित रसोई अपनी ही देखरहे में अपने ही थाना क्षेत्रों में स्थापित कराई।

आश्चर्य की बात यह है कि इस रसोई में दानदाताओं में सिपाही तक गुप्त दान के साथ श्रमदान तक से नही चूकना चाह रहे है। जिससे पन्द्रह दिन से अधिक समय हो चुका है लंच पैकेटो की संख्या भी बढ़ी है। किन्तु खाने की  क्वालिटी से कोई समझौता नही हुआ है। जिसमें पुलिस स्टाफ का अपनी इस रसोई में कम योगदान नही है। फजलगंज फैक्ट्री एरिया के एक समय के चर्चित कोल्ड स्टोरेज के बगल में स्थापित एक वातानुकूलित इमारत की चौथी मंजिल में यह दर्जन से अधिक लोग खाना बनाने की कार्य कर रहे हैं यह की अगुवाई में लगभग खाना जब तक थाना प्रभारी अमित कुमार तोमर चेक नही कर लेते। तब तक पुलिस की अलग-अलग टीमें वितरण के लिए लंच पैकेट नही लादती। जिससे यहां का लंच पैकेट सबको बेहद पसंद आ रहा है। जिससे पुलिस स्टाफ को खूब दुआएं मिल रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *