पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर से जांच समिति ने की साढ़े तीन घंटे पूछताछ

रेप पीडि़ता द्वारा लगाए गए आरोपों को बताया निराधार


के० एस० टी०,लखनऊ संवाददाता। बसपा सांसद अतुल राय पर रेप का आरोप लगाने वाली युवती पर पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर द्वारा दर्ज कराए गये मुकदमे को लेकर अमिताभ से साढ़े तीन घंटे तक गहन पूछताछ की गयी और उनका बयान दर्ज किया गया। रेप पीड़िता द्वारा आत्मदाह के प्रयास के बाद उसकी शिकायतों की जांच के लिए शासन द्वारा गठित दो सदस्यीय जांच समिति के.

सामने बृहस्पतिवार को पूर्वाह्न 11 बजे अमिताभ पेश हुए‚ जिसके बाद उनसे पूछताछ की गयी और उनका बयान दर्ज किया गया। अमिताभ के मुताबिक उन्होंने जांच समिति के सामने पीड़िता द्वारा लगाए गये आरोपों को निराधार बताया। उनको दो दिन पहले भी जांच समिति ने तलब किया था‚ जिसके बाद उनको वायरल वीडि़यो का ट्रांसक्रिप्ट और दो ईमेल दिए गये थे। उसके बाद बृहस्पतिवार को.

उन्होंने दोबारा आकर अपना बयान दिया। इस मामले में रेप पीड़िता और उसके साथी की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है। शासन के निर्देश पर ड़ीजी भर्ती बोर्ड़ आरके विश्वकर्मा और एड़ीजी 1090 नीरा रावत द्वारा प्रकरण की जांच की जा रही है। अब तक जांच समिति ने वाराणसी‚ लखनऊ‚ बलिया में इस प्रकरण में दर्ज 12 मुकदमों से संबंधित समस्त जानकारी और दस्तावेज भी जुटा लिए हैं।

इसके साथ ही वाराणसी के पूर्व एसएसपी अमित पाठक‚ तत्कालीन सीओ भेलूपुर अमरेश सिंह बघेल व सुधीर जायसवाल के बयान भी दर्ज किए हैं। बृहस्पतिवार को अमिताभ को जांच समिति ने दोबारा तलब किया था‚ जिसके बाद उन्होंने अपने बयान में कहा कि इस मामले की जानकारी उन्हें सबसे पहले पांच नवंबर‚ 2020 को पीड़िता के गवाह के एक वीडि़यो से हुई थी‚ जिसमें वे आत्महत्या करने की बात कर रहे थे।

उन्होंने ड़ीजीपी से इसका संज्ञान लेने का अनुरोध किया था। इसके बाद उन्हें गवाह तथा सोनभद्र जेल में बंद एक सजायाफ्ता कैदी अंगद राय की बातचीत की कई रिकॉडिंग तथा सीओ की रिपोर्ट प्राप्त हुई। रिपोर्ट में मुकदमा लिखवाने में अंगद राय तथा गवाह की भूमिका संदिग्ध बताई गयी थी तथा पाया गया था कि अंगद द्वारा जेल में रहते दो मोबाइल नंबरों से 13,672 बार अलग–अलग लोगों से वार्ता हुई।

उन्होंने मात्र इन तथ्यों की निष्पक्ष जांच की मांग की थी‚ जो गलत नहीं है। उन्होंने अपने ऊपर लगाए गये अन्य सभी आरोपों को निराधार बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *