14 बस चालक बर्खास्त, 13 कंड़क्टर निलंबित

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। शहर में संचालित खस्ताहाल सिटी बसों की वस्तु–स्थिति का दो बसों में बैठकर मंड़लायुक्त ड़ॉ. राजशेखर ने स्वयं जायजा लिया। उन्होंनेे एक टीम गठित करके भी बसों का औचक निरीक्षण कराया। निरीक्षण में बसों में खामियां ही खामियां मिलीं। बसों में चालक और कंड़क्टर निर्धारित वर्दी में नहीं मिले।

बसों में वे मास्क पहने भी नहीं पाए गए। सिटी बसों का सामान्य रखरखाव दयनीय स्थिति में देख मंड़लायुक्त ने सभी 13 कंड़क्टरों को (निर्धारित ड्रेस और मास्क के बिना पाए जाने पर) तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश दिए। साथ ही 14 चालकों (निजी सेवा प्रदाता ड्राइवर) को तत्काल प्रभाव से सेवा से हटाने के लिए आवश्यक कर्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

सार्वजनिक परिवहन प्रणाली शहर का महत्वपूर्ण घटक है। इसीलिए मंड़लायुक्त ने स्वयं के अलावा गुरुवार को छह अधिकारियों की एक टीम से 12 बसों का औचक निरीक्षण कराया। स्वयं मंड़लायुक्त ने दो बसों में नौ कमियां पकड़़ीं। गठित टीम के अधिकारियों ने हर्ष नगर से चुन्नीगंज तक तथा रावतपुर से हर्ष नगर के अलावा अन्य रूटों पर भी बसों में.

सवार होकर यात्रा की। इस दौरान अधिकारियों ने पाया कि बसों में बस चालक‚ कंड़क्टर व यात्री कोविड़ नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। किसी भी बस में प्राथमिक उपचार किट नहीं मिली। आधे से ज्यादा यात्री बिना मास्क पहने पाए गए। कंड़क्टर ने उन्हें मास्क पहनने के लिए प्रेरित भी नहीं किया। बसों में लापरवाही के लिए प्रवर्तन दल के.

सभी सदस्यों के खिलाफ विभागीय जांच करने के निर्देश दिए गये। इसके अलावा निजी एजेंसी को कारण बताओ नोटिस (जो बसों का रखरखाव करता है और ड्राइवर प्रदान करता है) जारी करके खराब पर्यवेक्षण और चालकों पर प्रभावी नियंत्रण न रखने के लिए ब्लैक लिस्ट करने की बाबत नोटिस देने का आदेश दिया गया। इसके लिए एआरएम सिटी बस सेवाएं को.

भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। बेहतर बस शेल्टर‚ एलईड़ी डि़स्प्ले‚ बेहतर समय सारिणी‚ अच्छा रख रखाव आदि सहित आने वाले दिनों में सेवाओं में सुधार के लिए जारी की गयी योजनाओं पर चर्चा करने के लिए सिटी बस निगम की एक उच्च स्तरीय बैठक नौ सितंबर को मंड़लायुक्त ने बुलायी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *