कानपुर के इंदिरा नगर में बना पहला रेन वाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। उत्तर प्रदेश का पहला रेन वाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क कानपुर में बना है। कानपुर विकास प्राधिकरण ने 8.19 करोड़ रुपये से इंदिरा नगर में थीम पार्क का निर्माण कराया है। इसमें रोबोट और कृत्रिम पेड़ बारिश की बूंदों के सहेजने की तरीके बताएंगे। केडीए ने ट्रायल शुरू कर दिया है। अभी जेनरेटर से पार्क का संचालन किया जा रहा है। बिजली कनेक्शन जुड़ना बाकी है। ट्रांसफार्मर लग गया है। अगस्त माह से विधिवत ढंग से चालू हो जाएगा। पार्क में सेल्फी प्वाइंट और बच्चों के लिए झूले लगाए गए है। बैठने के साथ ही फव्वारे का भी आनंद ले सकते है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

रोबोट और कृत्रिम पेड़ भावी पीढ़ी को बताएंगे तरीका-: बेंगलुरु की तर्ज पर केडीए ने इंदिरा नगर में डेढ़ एकड़ में रेन वाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क का निर्माण कराया है। पार्क बनकर तैयार हो गया है। पार्क में रोबोट आप का स्वागत करेगा। इस दौरान घूम-घूमकर आने वालों को वर्षा की बूंदों को सहेजने और भूगर्भ जलस्त बढ़ाने के तरीके बताएगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

थीम पार्क की खास बात-: बेंगलुरु के जयनगर स्थित सर एम विश्वसरैया रेन वाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क बना है। बेंगलुरू के वैज्ञानिक प्रोफेसर शिवकुमार, हैदराबाद के आर्किटेक्ट बाबूराम और उप निदेशक उद्यान एवं प्रदेश के नोडल अधिकारी एसपी सिसौदिया के सहयोग से पूर्व उपाध्यक्ष किंजल सिंह ने इस परियोजना को धरातल पर लायी थी। इस प्रोजेक्ट में केडीए के अधिशासी अभियंता आरपी सिंह और मनोज उपाध्याय भी थे। इसमें बताया जाएगा कि कैसे घरेलू स्तर पर पानी को बचाया जा सकता है। साथ ही बारिश के पानी को कैसे अलग-अलग तरीके से सहेजा जा सकता है।पार्क में सौर ऊर्जा से स्ट्रीट लाइटें जलाने की व्यवस्था की गयी है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

पार्क में लगे विशेष टाइल्स-: थीम पार्क में विशेष टाइल्स का प्रयोग किया गया है। ऐसे लगाए गए है ताकि बारिश में पानी जमीन के भीतर जा सके। इसमें छोटे-छोटे छेद हैं।

पांच मिनट की लघु कथा-: थीम पार्क में पांच मिनट की लघु कथा भी चलचित्र के जरिए बच्चों को सुनाई जाएगी।

यह खास बात और-: 50 लोगों की क्षमता का थीम पार्क में थिएटर बना है।, टोटियों के जरिए पानी का प्रेशर दिखाया जाएगा और कैसे पानी बचा सकते है।, पौधे का पानी देने का तरीका भी बताया गया है।, मशीन बताएगी कितना पानी शरीर के लिए जरूरत है।, वीडियो गेम्स से बताया जाएगा

पार्क में बना हर्बन गार्डन भी-: हर्बन गार्डन में तुलसी, अजवाइन, वेल्ज अंगूर, लेमन ग्रास, लेमन बेसिक, पुदीना, करी पता समेत 26 प्रजातियों के पौधे लगाए गए है। इनके लगाने के क्या फायदा है और कैसे पानी का संरक्षण करते है।

पार्क की स्थिति-: 4426 वर्गमीटर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग पार्क बना है।, प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 7.50 करोड़ रुपये थी अब तक 8.19 करोड़ रुपये खर्च हो चुके है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *