कानपुर में रुक-रुककर हो रही वर्षा से मौसम सुहाना

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। उत्तर पश्चिमी मध्यप्रदेश व उससे सटे दक्षिणी यूपी के आसपास गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण पूरे उत्तर प्रदेश के आसमान में बादल छाए हैं और रुक-रुककर लगातार बूंदाबांदी व वर्षा हो रही है। गुरुवार को भी दिन भर वर्षा हुई, जिससे अधिकतम तापमान गिरकर 29.2 डिग्री और न्यूनतम 23.6 डिग्री सेल्सियस हो गया। यही नहीं, बुधवार सुबह आठ बजे से गुरुवार शाम पांच बजे तक सीएसएवि के मौसम केंद्र में 61.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

 

मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक इसी तरह बादल छाने और बूंदाबांदी व वर्षा होने की संभावना जताई है। हालांकि बीच में हल्की धूप भी खिल सकती है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा० एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि वर्तमान में उत्तर पश्चिमी मध्यप्रदेश और इसके आस-पास के क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यह गुरुवार शाम से दक्षिण यूपी से होते हुए उत्तर पूर्व दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है।

इसके कारण दक्षिण पश्चिमी यूपी के ऊपर भी एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। यही नहीं, मानसून की अक्षीय (ट्रफ) रेखा जैसलमेर, कोटा, उत्तर पश्चिमी मध्यप्रदेश के ऊपर बने गहरे दबाव के केंद्र से सतना, डाल्टनगंज, दीघा होते हुए बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है। इसी के साथ एक और निम्न दबाव की रेखा पूर्वोत्तर अरब सागर से दक्षिण गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश व उत्तर प्रदेश से होते हुए पूर्वोत्तर बिहार तक फैली हुई है। मौसम विभाग ने 18 सितंबर को.

नया चक्रवाती हवा का क्षेत्र उत्तरी बंगाल की खाड़ी में बनने की संभावना जताई है। ऐसे में अगले तीन दिन तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और रुक-रुककर बूंदाबांदी व वर्षा होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *