कोरोना की पीड़ा निवेदज करती रही और अनुशासन रोकता रहा

के. एस. टी, उन्नाव वरिष्ठ संवाददाता। कानपुर से उन्नाव की ओर यात्रियों से खचाखच भरे ट्रक, डीसीएम व अन्य भार वाहनों को पुलिस ने लखनऊ-कानपुर हाईवे स्थित गंगा पुल पार नहीं करने दिया। भार वाहनों में बैठे लोगों व पैदल सफर करने वालों ने पुलिस द्वारा रोके जाने व भेजने के लिए बस व वाहनों की व्यवस्था न होने से नाराज प्रवासियों ने प्रशासन और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

इस दौरान रविवार सुबह करीब एक घंटे तक हाईवे जाम रहा। एडीएम व सिटी मजिस्ट्रेट ने उन्नाव व अन्य डिपो से बसों की व्यवस्था कर सभी को दूसरे प्रांतों व जिलों को रवाना किया। चौबीस घंटे में 2800 से अधिक लोगों को बसों से भेजने का दावा किया जा रहा है। हालांकि यात्रियों से खचाखच भरे कई भार वाहन पुलिस व अफसरों के सामने से निकल गए।

शासन की ओर से प्रवासी श्रमिकों को पैदल व भार वाहनों से आवागमन पर रोक और जिला प्रशासन को बसों की व्यवस्था कर प्रवासियों को उनके गृह जनपद व प्रांतों को भेजने के निर्देश के बाद से जिला प्रशासन ने कानपुर की ओर से यात्रियों को बैठाकर जा रहे भार वाहनों को जिले में प्रवेश पर रोक लगा दी है।

पुलिस ने उन्नाव जिले की सीमा पर जाजमऊ गंगा पुल पर बैरियर लगाकर ऐसे वाहनों में सवार लोगों को उतारवा रहा है। रविवार सुबह सैकड़ों की संख्या में प्रवासी श्रमिकों को उतारा गया लेकिन उन्हे आगे भेजने के लिए बसों की व्यवस्था न होने से भीषण गर्मी में लोग बिलबिला गए। सुबह करीब दस बजे लोगों ने सड़क पर खड़े होकर हंगामा भी किया। इस दौरान काफी देर तक जाम लगा रहा।

इसके बाद एडीएम राकेश कुमार सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट चंदन कुमार पटेल व सीओ सिटी यादुवेंद्र कुमार ने आनन फानन एआरएम को फोन कर उन्नाव डिपो व अन्य जिलों से रोडवेज बसों की व्यवस्था कर भार वाहनों से उतारे गए लोगों को गंतव्य के लिए रवाना किया। इनमें पंजाब, महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात व अन्य प्रांतों व जिलों से लौटकर बिहार, पश्चिम बंगाल प्रांत व प्रदेश के बलिया, गोरखपुर, सुल्तानपुर, बहराइच, बाराबंकी, श्रावस्ती सहित अन्य जिलों को जाने वाले लोग शामिल थे।

एडीएम राकेश कुमार ने बताया कि शनिवार शाम से रविवार शाम तक 3100 से अधिक लोगों को बसों से भेजवाया गया। रविवार को दिन में कई हाईवे पर जाम भी लगता रहा। जाम खुलवाने में पुलिस को तपती धूप में घंटो पसीना बहाना पड़ा। एसपी विक्रांतवीर ने बताया कि किसी यात्री को पैदल व अन्य वाहनों से नहीं जाने दिया जाएगा।

यात्रियों को लेकर जाने वाली बसों को सुरक्षित जिले की सीमा पार कराने के लिए पुलिस एस्कार्ट लगाया गया है। हाईवे के सभी थानों की पुलिस इन वाहनों को अपने-अपने थाने की सीमा पार कराएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *