खुले आम हो रहा है अवैध खनन विभाग नहीं लगा पा रहा रोक

के० एस० टी०,कानपुर देहात। क्षेत्र में अवैध मिट्टी खनन पर रोक नहीं लग पा रही है। जिम्मेदार खनन विभाग ने इस ओर अपनी आंखें बंद कर ली हैं जबकि यहां व आसपास क्षेत्र में खनन जोरों पर चल रहा है। बुधेड़ाडेरा गांव व गोशाला के आसपास रात से लेकर सुबह तक धड़ल्ले से ट्रैक्टर व जेसीबी लगाकर अवैध खनन किया जा रहा है।

सड़कों पर बेरोकटोक दौड़ने से ग्रामीणों को दुर्घटना का भी डर बना हुआ है, लेकिन कोई खुलकर विरोध की हिम्मत नहीं कर पाता है। सिकंदरा तहसील क्षेत्र के बुधेड़ा डेरा गांव के पास जहां बीते कई दिनों से खनन माफिया द्वारा जेसीबी मशीन और काफी संख्या में ट्रैक्टर लगाकर रातों रात अवैध खनन हो रहा है।

यहां से मिट्टी भर कर आसपास के कस्बा सिकंदरा, खोजाफूल, महटौली व आसपास के ईंट-भट्ठों पर सप्लाई करते हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि अवैध खनन करने वाले खनन माफिया की शिकायत पहले कई बार की गई, लेकिन कोई सुनता नहीं है उल्टा माफिया को जानकारी हो जाती है।

इसके बाद धमकी तक दी जाती है जिसके बाद से कोई शिकायत की हिम्मत नहीं जुटा पाता है। वहीं भट्ठों के अलावा मांग पर यह प्लाट की भराई व अन्य काम के लिए मिट्टी पहुंचाते है। ओवरलोडेड वाहन चलने से आसपास क्षेत्र की सड़क भी खराब हो रही है। खनन विभाग की ओर से यहां कोई कार्रवाई भी नहीं हो रही है।

इसका सीधा फायदा खनन करने वाले राजस्व को लाखों की चोट पहुंचाकर कर रहे हैं। एस.डी.एम आरसी यादव ने बताया कि अवैध खनन कराए जाने की जानकारी उन्हें नहीं है। सरकार ने खनन संबंधी नए दिए निर्देशों संबंधी कोई लिखित आदेश उन्हें प्राप्त नहीं हुआ है। अवैध खनन करने वालों पर शीघ्र शिकंजा कसा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *