यूपी: उन्नाव में बालू खनन को लेकर सीमा विवाद

के० एस० टी०, संवाददाता। फतेहपुर व बक्सर उन्नाव की सीमा पर बालू खनन को लेकर सीमा विवाद गहराता जा रहा है। तीन दिन से हो रही नाप के बावजूद अभी कोई हल नहीं निकल सका है। अब एक बार फिर से 28 दिसंबर को नाप कराने के लिए दोनों तहसीलों के अधिकारियों के बीच सहमति बनी है।

बिंदकी तहसील गुनीर ग्राम सभा की सीमा पर बक्सर उन्नाव से जुड़ती है। यहां बालू खनन के पट्टे को लेकर दो साल पहले विवाद हुआ था। इस साल भी विवाद खड़ा हुआ है। उन्नाव की तहसील बीघापुर व बिंदकी तहसील के एसडीएम और राजस्व टीम की मौजूदगी में तीन दिन से नाप जारी है,

फिर भी अभी तक कोई हल नहीं निकल सका है। बीघापुर तहसील की राजस्व टीम बक्सर गंगा किनारे बालू खनन पट्टे की नाप के लिए पहुंची थी। जानकारी होने पर गुनीर जिला पंचायत सदस्य आशीष कुमार सिंह उर्फ पिंटू सिंह गौतम ने नाप उनके क्षेत्र में होने का विरोध किया।

पैमाइश में गुनीर ग्रामसभा की जमीन शामिल करने का दावा किया। पिंटू सिंह ने इसकी शिकायत एसडीएम बिंदकी प्रियंका सिंह से की थी। दोनों तहसीलों के अधिकारियों सहित राजस्व टीम नाप करने पहुंची। दोनों टीमें अपने अपने नक्शे के हिसाब से नाप पर अड़ी है।

28 दिसंबर को दोनों राजस्व टीमें नाप के लिए तैयार हुई हैं। दो साल पहले उन्नाव प्रशासन के इशारे पर जिले की जमीन पर बालू खनन हुआ था। तत्कालीन डीएम आंजनेय सिंह ने खनन पर 44 लाख का जुर्माना ठोका था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *