ईईएसएल कम्पनी ही करेगी स्ट्रीट लाइटों की मेंटीनेंस

के० एस० टी०,कानपुर संवाददाता। पैसे के कारण नगर निगम और ईईएसएल कम्पनी के बीच चल रहा विवाद अप्रैल माह में खत्म हो जायेगा। ईईएसएल कम्पनी ही स्ट्रीट लाइटों की मेंटीनेंस करेगी। हाल में कार्यकारिणी ने कम्पनी को चार करोड़़ रुपये देने का बजट पास किया है।

करीब दो माह से ईईएसएल कम्पनी और नगर निगम में विवाद चल रहा है। कम्पनी स्ट्रीट लाइटों के मेंटीनेंस के एवज में पूरे साल का 35 करोड़़ रुपये नगर निगम से मांग रही थी और नगर निगम कम्पनी को तेरह करोड़़ रुपये देने को तैयार थी। इसी विवाद के चलते दो माह से.

मेंटीनेंस का काम ठप हो गया था और शहर में सैकड़़ों स्ट्रीट लाइटें खराब हो गयी थी। खराब स्ट्रीट लाइटों को लेकर पार्षदों ने कार्यकारिणी की बैठक के दौरान धरना देकर नारेबाजी भी की थी। नये मसौदे के अनुसार ईईएसएल कम्पनी को तीस करोड़़ रुपये स्ट्रीट लाइटों के एवज में नगर निगम देगा।

तीस करोड़़ रुपये में तेरह करोड़़ रुपये नगर निगम देगा और बचे 17 करोड़़ रुपये शासन देगा। पहले कम्पनी 35 करोड़़ रुपये मांग रही थी। चार करोड़़ में एक करोड़़ रुपये नगर निगम अप्रैल माह में देगा‚ लेकिन दो माह काम बंद करने के कारण का धन भी काट लेगा।

नगर निगम अपने हिस्से के 13 करोड़़ रुपये धीरे–धीरे देगा। ईईएसएल कम्पनी भारत सरकार की कम्पनी है। कम्पनी ने शहर में करीब 99000 स्ट्रीट लाइटें लगायी है। इनके खराब होने पर बदलने और मेंटीनेंस की जिम्मेदारी ईईएसएल कम्पनी करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *