अब केवल ऑनलाइन पंजीकरण कराने वालों को ही लगेंगे कोरोना के टीके

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। एक ओर कोरोना की दूसरी लहर से जहां त्राहिमाम मचा हुआ है और तीसरी लहर भी आने का अनुमान लगाया जा रहा है‚ वहीं सरकार टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने की बजाए कम करने पर तुली है। दरअसल कोरोना वैक्सीन की कमी के चलते दस मई से नगर के केंद्रों में केवल उन्हीं युवा व.

बुजुर्गों को टीके लगाये जाएंगे‚ जिन्होंने आनलाइन पंजीकरण कराया होगा। ऑन स्पॉट पंजीकरण की व्यवस्था शासन ने खत्म कर दी है। नयी व्यवस्था लागू होने से केंद्रों में भीड़़ छंट जाएगी। शहर में एक बड़़ा तबका ऐसा भी है जो पढ़ा लिखा नही है। वहीं निम्न आय वर्ग का होने के चलते उसके पास एंड्रायड़ फोन नहीं है।

कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत नगर में पहले से 18 से 44 साल तक के लोगों का टीकाकरण केवल ऑनलाइन पंजीकरण कराने के बाद ही हो रहा है। इन्हें आन स्पॉट पंजीकरण की सुविधा नहीं मिली है। जबकि 45 व इससे अधिक उम्र वाले लोगों को आन स्पॉट पंजीकरण व टीकाकरण कराने की सुविधा मिल रही थी।

अब प्रदेश के स्वास्थ्य महकमे ने दस मई से 45 व इससे अधिक उम्र वालों के लिए आन स्पॉट पंजीकरण की व्यवस्था खत्म कर दी है। अब उन्हें भी ऑनलाइन पंजीकरण के बाद ही टीके लगेंगे। अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य कानपुर मंड़ल ड़ॉ० जीके मिश्रा के मुताबिक नयी व्यवस्था दस मई से लागू होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *