बब्बर गैंस एजेंसी के बाहर खड़़ी मारुति वैन में लगी आग

-:-  कार में रखा आक्सीजन सिलेंडर फटा


के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। फजलगंज के गड़़यिनपुरवा स्थित बब्बर ऑक्सीजन गैस एजेंसी के बाहर खड़़ी वैन में मंगलवार देर शाम भीषण आग लग गई। जिसकी चपेट में आने से वैन में रखा ऑक्सीजन सिलेंड़र में धमाका हो गया। धमाके के दौरान दूसरा ऑक्सीजन सिलेंड़र उछलकर 50 मीटर दूर जा गिरा। जोरदार धमाके की आवाज सुनकर वहां मौजूद लोगों में भगदड़़ मच गई।

सिलेंड़र फटने से वैन के परखचे उड़़ गए‚ जिसे देखकर लोगों के होश फाख्ता हो गए। धमाका इतना जोरदार था कि वैन की छत प्लांट के अंदर जा गिरी। धमाके की सूचना पाकर पहुंची दमकल की गाड़िया और फजलगंज पुलिस ने भीड़़ को हटाया। दमकल के जवानों ने घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। हादसे में किसी तरह की जनहानि नहीं हुई है। फजलगंज पुलिस अगर सक्रियता दिखाकर लोगों को गेट से नहीं.

हटाती तो धमाके के बाद बड़़ा हादसा हो सकता था। एसीपी नजीराबाद संतोष सिंह ने बताया कि बब्बर ऑक्सीजन गैस एजेंसी कंपाउंड़ के बाहर एक मारुति वैन के इंजन में अचानक आग लग गई। कार से आग की लपटें और धुआं उठता देख वहां मौजूद गार्ड़ ने इसकी जानकारी बब्बर गैंस एजेंसी के मालिक सुमित बब्बर को दी। जिस पर सुमित ने वहां मौजूद पुलिसकर्मियों की मदद से गेट पर लाइन लगाकर खड़े़.

लोगों से दूर हट जाने की अपील की और उन्हे वहां से हटाया। भीड़़ जैसे ही गेट से हटी वैन में रखा गया ऑक्सीजन सिलेंड़र में धमाका हो गया। जबकि दूसरा सिलेंड़र उछलकर 50 मीटर दूर जाकर सड़़क की दूसरी तरफ गिरा। सिलेंड़र के धमाके से वैन के परखचे उड़़ गए। इधर आग की सूचना पाकर मौके पर आसपास की दमकल की गाड़िया तुरंत मौके पर पहुंच गईं। लेकिन एक ही गाड़़ी की मदद से जवानों ने आग पर काबू पा लिया।

एसीपी ने बताया कि किसी भी प्रकार की कोई जनहानि नहीं हुई है। मौके पर शांति व्यवस्था कायम है। ऑक्सीजन वितरण में कोई समस्या नहीं है। ऑक्सीजन वितरण सुचारू रूप से चालू कर दिया गया है। उधर‚ प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि आम दिनों में एजेंसी के बाहर भारी संख्या में लोग मौजूद रहते है। मंगलवार देर शाम चालीस से ज्यादा लोग ऑक्सीजन लेने के लिए लाइन में लगे हुए थे।

समय रहते ही पुलिस व गैस एजेंसी के कर्मचारियों ने लोगों को गेट से हटा दिया था वरना बड़़ा हादसा हो जाता। हालांकि कुछ देर बाद वैन में आग लगी और क्षेत्र में अफरा तफरी मची रही। कुछ लोग तो बिना ऑक्सीजन लेकर ही वापस लौट गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *