कब से पड़़ी है सिल्ट कोई तो उठाये

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। नाली–नालों की सफाई के बाद सिल्ट न उठाये जाने से दक्षिणवासी परेशान हैं। उनका जीना दूभर हो रहा है। एक ओर सड़़क किनारे पड़़ी सिल्ट सड़़क पर बिखर रही है। वहीं सिल्ट सूख जाने के बाद हवा चलने पर यह धूल का भी काम कर रही है‚

जिससे क्षेत्रीय लोग श्वांस रोगी हो रहे हैं। राहगीरों के आंखों में भी इनफेक्शन हो रहा है। शहर के दक्षिण में नगर निगम द्वारा नाली–नालों की सिल्ट साफ–सफाई करायी गई है। आवास–विकास हंसपुरम‚ नौबस्ता‚ बाबूपुरवा‚ बेगमपुरवा‚ बर्रा‚ यशोदानगर आदि इलाकों में सफाई के.

दौरान निकली सिल्ट को नाली–नालों के किनारे पर ही ड़ाल दिया गया है‚ जिससे जगह–जगह पर इसके ऊंचे-ऊंचे ढेर लग गये हैं। समय पर सिल्ट न उठाये जाने से यह सड़़कों पर इस कदर फैली है कि सड़़कें ब्लाक हो गई हैं‚ जिससे क्षेत्रीय लोगों को परेशानी उठानी पड़़ रही है।

हवा चलने पर सूखी सिल्ट धूल बनकर आसपास के घरों में घुस रही है। वहीं इससे लोग श्वांस रोगी भी बन रहे हैं। लोगों के आंखों में भी इनफेक्शन हो रहा है। क्षेत्रीय लोग कई बार नगर निगम अधिकारियों से सिल्ट उठाने के लिए गुहार भी लगा चुके हैं‚ लेकिन कोई सुनवायी नहीं हुई है।

क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि जब सिल्ट निकाली जा रही थी तो हमें आश्वासन दिया गया था कि जल्द ही सिल्ट उठा ली जायेगी‚ लेकिन अभी तक सिल्ट नहीं उठायी गई है। उन्होंने कहा कि सिल्ट न उठाये जाने से लोगों का जीना दूभर हो रहा है।

हवा चलने पर यह सिल्ट हमारे घरों में जा रही है। दिनभर गंदगी व धूल के कारण इलाके में लोग दमा व आंख की बीमारी से पीड़ित हो रहे हैं। कई बार नगर निगम से शिकायत की गई‚ लेकिन कुछ नहीं हुआ। उन्होंने जल्द से जल्द सिल्ट उठाये जाने की मांग की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *