बिना पानी के पांच हजार की आबादी

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। पांच हजार की आबादी है‚ लेकिन पानी के लिए सिर्फ एक–दो हैंड़पम्प ही चालू हालत में हैं। पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए यहां के लोग रोजाना पानी खरीदने को मजबूर हैं। यह पानी भी आसानी से नहीं मिलता है।

घंटों लाइन लगाने के बाद पानी नसीब हो पाता है। यह हाल है बेगमपुरवा सफेद कालोनी इलाके का। यहां के लोग पिछले कई सालों से पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं। बेगमपुरवा सफेद कालोनी इलाके में पानी के लिए त्राहि–त्राहि मची है। यहां पर जलस्तर इतना गिर गया है कि.

95 प्रतिशत हैंड़पम्पों ने पानी देना बंद कर दिया है। तीन–चार सालों से हैंड़पम्पों से पानी आना बंद हो गया है। जब से हैंड़पम्प खराब हुए हैं‚ तब से इलाके में पीने वाले पानी की समस्या पैदा हो गई है। इलाके की वाटर लाइन से सुबह–शाम पानी इतना गंदा आता है कि इसे लोग किसी इस्तेमाल में भी नहीं ला सकते हैं।

कपड़े़ व बर्तन धोने पर वह और भी गंदे हो जाते हैं। ऐसे में यहां के लोगों को अपनी पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए इलाके के दूसरे लोगों से पानी खरीदना पड़़ता है‚ जिनके घरों में सबमर्सिबल पम्प लगे हैं। क्षेत्रीय लोगों मो. इकबाल‚ राशिद‚ एहसान‚

नईम ने बताया कि हमें घर के दूसरे बजट में कटौती करके पानी खरीदने के लिए पैसे जुटाने पड़़ते हैं। हमें मजबूरन पानी खरीदना पड़़ता है। उन्होंने कहा कि यदि इलाके में दो सरकारी सबमर्सिबल या फिर एक नलकूप लग जाये तो हमारी पानी की जरूरत पूरी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *