कोरोना की तीसरी लहर को लेकर प्रशासन की तैयारी मुकम्मल

के० एस० टी०,गाजीपुर संवाददाता। एक ओर जहां कोरोना की दूसरी लहर का असर अब कम होने लगा है वहीं संभावित तीसरी लहर की तैयारी युद्ध स्तर पर जिला प्रशासन शुरू कर चुका है। जिला अस्पताल सौ बेड के पीआइसीयू की स्थापना की कवायद के साथ चिल्ड्रेन वार्ड को अमलीजामा पहनाए जाने का जतन हो रहा है।

इन सबकी निगरानी खुद जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह कर रहे हैं। चूंकि तीसरी लहर बच्चों के लिए घातक हो सकती है, ऐसे में महकमे ने इस दिशा में ठोस व कारगर कदम उठाया है। जिला अस्पताल में 60, जिला महिला अस्पताल में 40 एवं निजी अस्पताल में 10 बेड सुरक्षित करने के साथ आधुनिक चिकित्सकीय सुविधाओं के.

अलावा आक्सीजन एवं जीवनरक्षक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता पर फोकस किया गया है। तैयारी ऐसी हो रही है कि किसी भी संभावित स्थिति से सामना किया जा सके। महामारी की पहली लहर का बहुत असर नहीं पड़ा था, लेकिन दूसरी लहर ने दिक्कत बढ़ा दी। खासकर शहर के साथ गांव के गांव संक्रमण की गिरफ्त में आने लगे।

वहीं मौत की संख्या भी बढ़ गई। बहरहाल, डीएम के प्रयास से आक्सीजन की व्यवस्था हुई, अस्पताल के हालात काफी कुछ बदले। तीसरी लहर के संकेत को लेकर महकमा अलर्ट हो गया है। शासन द्वारा दिशा-निर्देश जारी करते ही विभाग की ओर से पीआइसीयू (पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट) स्थापित कराने की कवायद शुरू कर दी गई।

जिलाधिकारी ने हाल ही में प्राइवेट अस्पतालों के बाल रोग विशेषज्ञों के साथ बैठक कर सहयोग भी मांगा था। सभी ने शिफ्टवार ड्यूटी करने की न सिर्फ सहमति जताई, बल्कि कोरोना के इस जंग में बराबर का साथ देने के संकल्प भी लिया। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को साफ हिदायत दी है.

कि तैयारियों को लेकर कहीं कतई कोई लापरवाही न हो।संभावित तीसरी लहर को लेकर हमारी तैयारी मुकम्मल है। बेड, आक्सीजन, चिकित्सक से लेकर अन्य सभी प्रकार की पर्याप्त सुविधाएं हैं। किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है। मगर सावधानी बेहद जरूरी है।

– मंगला प्रसाद सिंह, जिलाधिकारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *