अगले साल 31 जनवरी तक शुरू हो जायेगी मेट्रो रेल सेवा

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। मेट्रो परियोजना के लिये पहली ट्रेन इसी वर्ष सितम्बर माह तक आ जाएगी। मेट्रो का ट्रायल व टेस्टिंग संचालन 30 नवम्बर 21 तक और वाणिज्यिक संचालन 31 जनवरी 2022 तक शुरू हो जायेगा। मण्ड़लायुक्त ड़ॉ.राजशेखर ने मंगलवार को मेट्रो परियोजना के अधिकारियों के साथ इसका निरीक्षण किया।

मण्ड़लायुक्त और मेट्रो टीम ने आईआईटी स्टेशन से गुरुदेव पैलेस तक लगभग साढ़े चार किमी की पैदल यात्रा कर ट्रैक बिछाने और गर्ड़र बिछाने के काम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान परियोजना का सिविल कार्य तेजी से चलता देख मण्ड़लायुक्त ने संतोष जताया। उन्हें बताया गया कि यह 21 नवम्बर 21 तक परीक्षण के लिये तैयार हो जायेगा।

ट्रैक बिछाने और सिग्नल का काम भी शुरू कर दिया गया है और यह समय पर परीक्षण के लिये तैयार हो जायेगा। इसी तरह डि़पो निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है और ट्रेन प्राप्त करने और ट्रॉयल के लिये इसे सितम्बर 2021 तक तैयार कर लिया जायेगा। मण्ड़लायुक्त को बताया गया कि कॉरीड़ोर–1 और 2 के लिये कुल 39 ट्रेनों की आवश्यकता है।

कॉरीड़ोर–1 के लिये 29 और कॉरीड़ोर–2 के लिये 10 ट्रेनों की जरूरत है। वहीं आईआईटी से मोतीझील तक के 9 किमी के कॉरीड़ोर–1 के प्रॉयरिटी सेक्शन के लिये कुल 8 ट्रेनों की आवश्यकता है‚ जिनमें पहली ट्रेन सितम्बर 21 तक आ जायेगी। जबकि दूसरी ट्रेन अक्टूबर 21 और बाकी ट्रेनें 6 दिसम्बर 2021 तक पहुंच जायेंगी।

मण्ड़लायुक्त को यूपीएमआरसी की टीम ने आश्वासन दिया कि ट्रायल और टेस्टिंग का काम 30 नवम्बर तक शुरू हो जायेगा‚ जबकि कानपुर में मेट्रो का वाणिज्यिक संचालन 31 जनवरी 2022 तक शुरू हो जायेगा। निरीक्षण के दौरान मेट्रो परियोजना के पीड़ी अरविंद सिंह व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *