सोशल डिस्टेंसिंग न होने से 12 किलोमीटर में पांच रेड जोन

कानपुर, संवाददाता। कानपुर-सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन का पालन न करने का नतीजा है कि कर्नलगंज से मछरिया तक की 12 किलोमीटर लंबी पट्टी में किदवईनगर एक रेड जोन और बढ़ गया है। घनी आबादी वाले क्षेत्रों में लॉक डाउन का उल्लंघन करने और सोशल डिस्टेंसिंग की अनदेखी करने से कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से फैला है।

कुली बाजार और मछरिया में दोनों का पालन नहीं किया गया। किदवई नगर में सोशल डिस्टेंसिंग की अनदेखी की गई। रेड जोन में कोरोना संक्रमित लोगों के मिलने का सिलसिला जारी है। लोगों का कहना है कि इन इलाकों में सात-आठ लाख से अधिक आबादी रहती है। इनकी बसावट घनी है।

यहां कोरोना संक्रमित रोगियों के मिलने से कम्युनिटी स्प्रैड के खतरे का संकेत है। स्वास्थ्य विभाग की सर्वे टीमों ने यहां सर्वे में गंभीरता बरतनी शुरू कर दी है। लोगों को चिह्नित कर सूची बनाई जा रही है जिससे अधिक से अधिक सैंपल लिए जा सकें। कर्नलगंज, कुली बाजार, बाबूपुरवा से मछरिया तक करीब 12 किलोमीटर दूरी आती है। स्वास्थ्य विभाग अभी तक यहां पता नहीं लगा पाया है कि जमातियों के संपर्क में आने वाले कुल कितने लोग हैं लेकिन जांच कराने पर इनकी संख्या बढ़ती जा रही है। जांच मेें संक्रमण पकड़े जाने के पहले ये लोग आम लोगों के बीच में रहे हैं।

कोरोना का कोई संक्रमण जाहिर न होने के कारण कोई भांप भी नहीं पाया कि ये कोरोना संक्रमित हैं। वे लॉकडाउन तोड़कर घूमते रहे हैं। सीएमओ डॉ० अशोक शुक्ला का कहना है कि ये इलाके हॉटस्पॉट के हैं। स्थिति को देखते हुए इनमें अधिक से अधिक सैंपल लिए जाएंगे जिससे रोगियों की पहचान हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *