जल्द कानपुर के गंगा बैराज पर बनेगा स्मार्ट चौराहा और पार्किंग स्थल

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित होने के बाद गंगा बैराज पर सुविधाओं को बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। अधिकारियों ने बैराज चौराहे को स्मार्ट बनाने की कवायद शुरू कर दी है। वेंडिंग जोन और वाहनों की पाॄकग के लिए भी स्थान चिह्नति किया जा रहा है।

इसके लिए पुलिस प्रशासन, नगर निगम के सहयोग से लेआउट प्लान तैयार हो रहा है। डीसीपी पश्चिम संजीव त्यागी ने शनिवार को गंगा बैराज पहुंचकर कोहना और नवाबगंज थाना प्रभारियों के साथ बैठक की और बैराज पर लोगों के लिए सुरक्षा, पार्किंग आदि की व्यवस्था दुरुस्त कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि चौराहे को स्मार्ट बनाने के लिए जरूरी संसाधन ट्रैफिक पुलिस व नगर निगम के सहयोग से जुटाए जाएंगे। चौराहे के साथ ही बैराज पुल पर भी कई स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे, ताकि हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके। यही नहीं, स्मार्ट चौराहा बनने के बाद यातायात नियमों का.

उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों का ई-चालान भी होगा। बैराज पर जगह-जगह खड़े ठेले, वेंडरों को हटवाकर उनके लिए एक निश्चित स्थान भी तय किया जाएगा। डीसीपी संजीव त्यागी ने बताया कि गंगा बैराज शहरवासियों के लिए पर्यटन का प्रमुख केंद्र है। वीकेंड पर काफी संख्या में लोग यहां आते हैं।

ऐसे में कई बार वाहनों की बेतरतीब पार्किंग के चलते जाम की स्थिति बन जाती है। लिहाजा अब पर्यटन स्थल के तौर पर यहां भी साइनेज लगवाए जाएंगे। इसके लिए एडीसीपी ट्रैफिक को विस्तृत कार्ययोजना बनाने के लिए कहा गया है और गंगा बैराज पर कोहना थाने की अटल घाट व बैराज पार पुलिस चौकियां हैं।

साथ ही नवाबगंज थाने की भी बैराज चौकी चौराहे के पास ही स्थित है। इन पर पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ाने की तैयारी है। जल पुलिस की एक टीम भी तैनात की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *