महिला आयोग ने सरकार को सौंपी कोरोना काल में विधवा हुई महिलाओं की सूची

के० एस० टी०,नई दिल्ली संवाददाता। कोरोना महामारी ने राष्ट्रीय राजधानी की 791 विवाहिताओं को विधवा कर दिया। इनमें से 774 विवाहिताएं ऐसी हैं जिनकी संतानें हैं। ये आंकड़े दिल्ली महिला आयोग द्वारा जारी सोशल सर्वे रिपोर्ट में सामने आए हैं। आयोग के प्रवक्ता राहुल ताहिल्यानी के मुताबिक आयोग ने यह रिपोर्ट महिला पंचायतों के जरिए तैयार की है,

महिला पंचायतों से जुड़ी महिलाओं ने दिल्ली में जगह-जगह घूमकर ऐसी महिलाओं को चिन्हित किया जो कोरोना महामारी के कारण विधवा हुई हैं। चिन्हित 791 महिलाओं में 360 महिलाओं के तीन से पांच बच्चे हैं। वहीं, 30 महिलाओं के पांच से अधिक बच्चे हैं। कुुल 734 महिलाएं ऐसी हैं जिनकी उम्र 18-60 साल के बीच हैं। अन्य महिलाएं सीनियर सिटिजन हैं।

आयोग के मुताबिक 18-35 वर्ष की आयु के बीच केवल 191 महिलाएं हैं। सर्वे में ये भी देखा गया कि चिन्हित महिलाओं में से 597 महिलाओं ने अब तक टीकाकरण भी नहीं करवाया है। आयोग के मुताबिक इनका टीकाकरण बेहद जरूरी है। इसके लिए आयोग ने सरकार को जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर इनका जल्द टीकाकरण कराने की सलाह दी है। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने.

ये सोशल सर्वे रिपोर्ट महिला बाल विकास मंत्रालय और सामाजिक कल्याण विभाग को भेजी है। स्वाति ने कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर में बहुत से परिवारों ने अपनों को खोया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐसे सभी परिवारों को सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना की घोषणा की है।

ऐसे में दिल्ली सरकार की ये योजना इन सब महिलाओं की सहायता करने में बेहद लाभदायक साबित होगी। आयोग द्वारा चिन्हित महिलाओं का सोशल सर्वे इन महिलाओं के पुनर्वास में काम आएगा व सरकार की योजना इन महिलाओं तक पहुंचाने में भी मदद करेगा। आयोग ऐसी और विधवा महिलाओं को ढ़ूंढ़ने की प्रक्रिया में है जिन्होंने अपने पति को कोरोना महामारी के दौरान खोया है।

 

सोशल सर्वे रिपोर्ट:- कुल विधवा महिला – 791
कार्य:- हाउसवाइफ – 721, अन्य – घरेलू सहायिका, लेबर, व्यापार, निजी व सरकारी नौकरी में कार्यरत
आय:- 28.57 फीसद महिलाओं के पास कोई आय का स्रोत नहीं।
60 फीसद महिलाओं की मासिक आय 15 हजार या उससे कम।
टीकाकरण:- 597 महिलाओं ने अब तक टीकाकरण नहीं करवाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *