अब आजमगढ़ में चौकी-थानों पर ही फरियादियों की समस्या का समाधान

के० एस० टी०,आजमगढ़ संवाददाता। नवागत पुलिस उप महानिरीक्षक अखिलेश कुमार ने कहा कि आपराधिक घटनाएं शत-प्रतिशत रजिस्टर्ड करना और उनका सही राजफाश करना हमारी प्राथमिकता होगी। ऐसी व्यवस्था होगी कि पुलिस चौकी व थानों में ही फरियादियों की समस्या का समाधान हो जाए।

इसके अलावा महिला सुरक्षा एवं पुलिस की छवि बनाए रखने पर विशेष जोर रहेगा। पब्लिक कुछ दिनों में ही जमीन पर बदलाव महसूस करेगी। अपराध पर अंकुश को चौकी प्रभारी तक की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाएगी। सरकार भी समाज विरोधी गतिविधियों में लिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई पर जोर दे रही,

ताकि समाज में भयमुक्त वातावरण बन सके।अखिलेश कुमार ने कार्यभार ग्रहण करने के बाद कानपुर स्टार टाइम से बातचीत में अपनी प्राथमिकताएं गिनाईं। उन्होंने कहा कि फरियादियों को मेरे यहां न आना पड़े, सिस्टम में ऐसी व्यवस्था की जाएगी। एक शिकायती पत्र पर गरीब के करीब दो हजार रुपये खर्च होते हैं,

जबकि उसका प्रार्थना पत्र अंतत: जांच के लिए थाने दार व चौकी प्रभारी के पास ही जा पहुंचता है। ऐसे में फरियादी की समस्या पहले ही रिपोर्टिंग थाना-पुलिस चौकी पर हल कराने संग एनसीआर की मानीटरिग गहराई से की जाएगी। कार्रवाई भी उसी के खिलाफ होनी चाहिए, जिसने उग्रता दिखाई है।

कई बार दोनों पक्षों पर विधिक कार्रवाई किए जाने से पीड़ित का भरोसा पुलिस से उठ जाता है। चोरी की घटनाएं दर्ज हों, चौकी प्रभारी उसमें क्या कर रहे, इसकी जवाबदेही सुनिश्चित होगी, क्योंकि लूट की घटनाओं में सीधी मानीटरिग का प्रावधान है।

खुद एवं परिवार के बारे में इतना कहा कि मुझे किताबें पढ़ना पसंद है, जबकि मेरी पत्नी आइएएस अधिकारी हैं। माफियाओं के खिलाफ रत्ती भर नरमी नहीं बरती जाएगी। महिलाओं की सुरक्षा संबंधी प्रयासों को और मजबूत किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *