सावन का तीसरा सोमवार में हर-हर महादेव के उद्घोष से गूंज उठा बाबा दरबार

के० एस० टी०,वाराणसी संवाददाता। सावन के तीसरे सोमवार के मौके पर बाबा दरबार में मंगला आरती के बाद जो रौनक शुरू हुई वह दिन चढ़ने तक बरकरार रही। सुबह नौ बजे तक बाबा दरबार में बीस हजार लोग हाजिरी लगा चुके थे। सुबह काशी विश्वनाथ मंदिर में अर्चकों के निर्देशन में मंगला आरती का दौर शुरू हुआ तो दर्शन करने वाले और आरती में.

हिस्‍सा लेने वालों से बाबा दरबार गुलजार रहा। आरती के बाद पूरा प्रांगण हर हर महादेव के उद्घोष से गूंज उठा। बाबा दरबार में आस्‍था की कतार कुछ इस तरह लगी कि लंबी दूरी तक आस्‍थावानों का जमावड़ा हो गया। गंगा में बाढ़ आने की वजह से गलियों में जहां पानी लगा वहीं लोग पुण्‍य की डुबकी लगाने लगे।

गंगा स्‍नान का दौर तड़के से ही शुरू हो गया और गंग धार से लेकर बाबा दरबार तक आस्‍था एकाकार हो गई। चारों ओर हर – हर महादेव का उद्घोष लोगों को आध्‍यात्‍म से आह्लादित करता रहा। दिन चढ़ने तक घंट-घड़‍ियालों से बाबा दरबार ही नहीं हर शिवालय में आस्‍था परवान चढ़ती रही।

चहुंदिश बाबा के जयकारों से दिन चढ़ने तक गूंजती रही। हजारों की आस्‍था का रेला संभालने के लिए बैरिकेडिंग और पुलिस व्‍यवस्‍था भी चाक चौबंद बनी रही। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी चक्रमण कर बाबा दरबार की सुरक्षा व्‍यवस्‍था को पुख्‍ता बनाने में लगे रहे।

 

बाबा दरबार में श्रृंगार-: बाबा दरबार में आस्‍था की कतार के बीच तीसरे सोमवार पर अर्द्धनारीश्‍वर स्‍वरुप के श्रृंगार और पूजन का विधान है। इसके लिए आरती के बाद से ही बाबा दरबार में साज श्रृंगार और हरियाली से बाबा दरबार को सावन के मूड में रंगने की परंपरा का निर्वहन किया गया। अंधेरे ही मंगला आरती के बाद से बाबा दरबार में श्रृंगार की परंपरा का निर्वाहन शुरू कर दिया गया। दिन भर भक्‍तों को बाबा के स्‍वरूप का दर्शन मिलता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *