आधार कार्ड बनाने को लेकर बड़ा फर्जीवाड़ा उजागर

शादी अनुदान जैसे करोड़ों के घोटाले और 92 फीसदी अपात्रों को पात्र बनाने में जनसेवा केंद्रों का बड़ा रोल, लगभग 7 करोड़ से ज्यादा की रकम बांट दी गई
अपात्रों को हुई है बड़ी कार्रवाही जिला प्रसाशन की रडार पर जनसेवा केंद्र

फर्जी तरीके से मिनटों में सरकारी कागज बनाने वाले जनसेवा केंद्रों के काले कारनामों की फेहरिस्त लंबी, जहां आधार कार्ड और अन्य सरकारी कागज बनाने में होती है अवैध

मनमाने रेट पर सरकारी कागज बनाकर केंद्र संचालक करते फर्जीवाड़ा, सिस्टम तक में गड़बड़ी का अंदेशा, खुलेगा सरकारी कागजों में फर्जीवाड़े और काली कमाई का राज


के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। कानपुर में आधार कार्ड को लेकर बड़ा फर्जीवाड़ा आया सामने आया है। जहाँ ग्राहकों से निर्धारित फीस से कई गुना ज्यादा कीमत वसूल की जाती है। जिसका जाँच में अब बड़ा खुलासा होगा। काकादेव थाना क्षेत्र स्थित शास्त्री नगर के कृष्णा ग्राहक सेवा केन्द्र का मामला सामने आया है।

जिसकी शिकायत ग्राहक उच्च अधिकारियों से करेगा। शिकायत के बाद बड़ा फर्जीवाड़ा खुल सकता है। सूत्र बताते हैं कि कभी-कभी सरकारी रेट से अधिक कीमत देने के बाद भी केन्द्र में ग्राहक का आधार कार्ड नहीं बनाया जाता है। एक-एक महीने ग्राहक को टहलाया जाता है। इस केन्द्र के संचालक द्वारा सरकारी कागजों में फर्जीवाड़े का खेल बड़े लंबे स्तर पर किया जा रहा है।

यही नहीं शहर के कई जनसेवा केंद्रों की बुनियाद में छेद ही छेद हैं। जहां बड़े स्तर पर फर्जीवाड़ा होता है। ऐसे जनसेवा केंद्र जो सरकारी कागजों में खेल करते हुए काली कमाई के लिए फर्जीवाड़ा करते हैं, जिनका खुलासा शीघ्र कानपुर स्टार टाइम ने शास्त्री नगर स्थित कृष्णा ग्राहक सेवा केन्द्र में स्टिंग ऑपरेशन में की और आगे और भी बढ़े खुलाशे होंगे।

फर्जी तरीके से मिनटों में सरकारी कागज बनाने वाले जनसेवा केन्द्रो के काले कारनामों की फेहरिस्त लंबी है। जहां आधार कार्ड और अन्य सरकारी कागज बनाने में अवैध वसूली होती है। सूत्र बताते हैं कि शास्त्री नगर स्थित कृष्णा ग्राहक सेवा केन्द्र कई सरकारी कागजों में खेल करता है और फर्जी तरीके से स्कूल की मोहर आधार के फार्म में लगा कर आधार कार्ड बनवाता है।

अपने अधिकार के गलत प्रयोग से केन्द्र संचालक ग्राहकों से मनमानी वसूली करता है। जनसेवा केन्द्रो में जारी इस बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा शीघ्र होने वाला है। कानपुर शहर के कई जनसेवा केन्द्र भ्रष्टाचार का गढ़ हैं। जहां सरकारी कागजों की जड़ें खोखली की जाती हैं। सरकारी कागजों में ही खेल करके ये जनसेवा केन्द्र अपात्रों को पात्र बनाते हैं।

शादी अनुदान जैसे करोड़ों के घोटाले में इन जनसेवा केन्द्रो का बड़ा रोल है। इसका भी खुलासा बहुत जल्द होगा। सरकारी कागजों में फर्जीवाड़े के खेल का असली खिलाड़ी कौन है ये जांच में सामने आयेगा जल्द और बढ़े खुलाशे कानपुर स्टार टाइम कृष्णा ग्राहक सेवा केन्द्र के करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *