जन्माष्टमी पर कानपुर के मंदिरों में देखने को मिला अद्भुत नजारा

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की…गूंज और राधा-माधव के जयकारों के बीच आज घर-घर में बधाई गूंजेगी। कन्हाई के जन्मोत्सव को धूमधाम से मनाया जाएगा। शंखनाद के साथ प्रभु की महाआरती होगी और छप्पन भोग अर्पित किए जाएंगे। कोरोना संक्रमण के चलते इस्कान और जेके मंदिर में जन्मोत्सव का आनलाइन प्रसारण किया जाएगा।

अन्य मंदिरों में भी आयोजन होंगे। ज्योतिषाचार्य पंडित केए दुबे पद्मेश ने बताया कि 30 अगस्त को रोहिणी नक्षत्र व हर्षण योग में भक्त राधा-माधव का पूजन करेंगे। इस बार कोरोना संक्रमण के चलते मंदिरों में भक्तों को प्रवेश व पूजन की मनाही रहेगी। हालांकि भक्त ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे। कई मंदिरों में इसकी व्यवस्था की गई है। घरों में भी उत्साह का माहौल होगा।

इस्कान में 1008 पकवानों का लगेगा भोग-: मैनावती मार्ग स्थित इस्कान मंदिर में 125 चांदी के कलशों से राधा-माधव का महाअभिषेक किया जाएगा। इसका इंटरनेट मीडिया के विभिन्न माध्यमों से ऑनलाइन प्रसारण होगा। भक्त इस्कान कानपुर सर्च कर यूट्यूब, फेसबुक आदि पर दर्शन-पूजन देख सकेंगे। मीडिया प्रभारी कुर्मावतार दास ने बताया कि राधा-माधव का दो से तीन बार शृंगार व छह बार महाआरती होगी। 1008 पकवानों का भोग लगाया जाएगा। उत्सव के लिए मंदिर को विशेष प्रकार के फूलों से सजाया गया है।

जेके मंदिर में एलईडी से भक्त करेंगे नंदलाल के दर्शन-: जेके मंदिर में भी भक्तों को प्रवेश नहीं मिलेगा। मंदिर के मुख्य द्वारों पर एलईडी लगाई जाएगी। इसी के जरिए भक्त उत्सव में शरीक हो सकेंगे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मंदिर प्रबंधन ने छठी उत्सव तक भक्तों के प्रवेश पर पाबंदी लगा रखी है। यहां भी भव्य सजावट की गई है।

 

 

इन मंदिरों में मनेगा उत्सव-: कौशलपुरी स्थित सनातन धर्म मंदिर में सीमित श्रद्धालुओं की उपस्थिति में आयोजन होगा। कमला टावर स्थित ऐतिहासिक द्वारकाधीश मंदिर में भी भक्तों के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी। पुजारी अभिषेक व पूजन करेंगे। नजीराबाद स्थित रघुनाथ मंदिर व जनरलगंज मंदिर में भी सीमित लोगों के बीच आयोजन होंगे।

 

यह होंगे आयोजन
इस्कान मंदिर-: आनलाइन दर्शन 24 घंटे।, सुबह 4:30 बजे से मंगला आरती।, सुबह 7:30 बजे शृंगार दर्शन।, शाम 6:15 से 6:30 तक प्रार्थना।, शाम 6:30 से 6:45 तक मंदिर दर्शन।, शाम 6:45 से 7 बजे तक बधाई हो बधाई शुभ घड़ी आई।, शाम 7 बजे से 7:30 तक संध्या आरती।, शाम 7:45 से रात 8:15 तक रियल मीङ्क्षनग आफ जन्माष्टमी।, रात 8:15 से 9:15 तक लाइव कीर्तन।, रात 9:15 से 9:45 तक क्लोजप दर्शन।, रात 9:45 से 10:15 तक महाअभिषेक की तैयारी।, रात 10:15 से 11:30 तक महाअभिषेक।, रात 12 बजे महाआरती व 1008 व्यंजनों का भोग।

महाराज प्रयाग नारायण मंदिर शिवाला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *