आजमगढ़ में 1 लाख 60 हजार क्यूसेक वनबसा बैराज से छोड़ा गया पानी

के० एस० टी०,आजमगढ़ संवाददाता। सरयू नदी में शुक्रवार की रात वनबसा बैराज से एक लाख 60 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा दिया गया। पानी छूटते ही नदी की लहरें उफान मारने लगी। इसकी भयानक लहरें उठते देख देवारावासी काफी भयभीत हैं। दर्जनों गांवों का महुला-गढ़वल बांध से संपर्क कट गया है। अब ग्रामीणों के लिए मात्र नाव ही सहारा बनी हुई है।

उधर रविवार को उफान मारती हुई लहरें खतरा निशान पार कर 18 सेंटीमीटर ऊपर बहने लगी हैं। सगड़ी तहसील के उत्तरी भाग में बहने वाली सरयू नदी एक बार फिर उफान मारने लगी। इससे दर्जनों गांव का महुला-गढ़वल बंधे से संपर्क कट गया है। लोगों के आने-जाने का मात्र एक सहारा नाव बची है। गांव के बच्चे, महिलाएं और पुरुष नाव के सहारे ही.

अपनी दैनिक आवश्यकता की चीजों को खरीद रहे हैं। प्रशासन द्वारा कम नाव लगाए जाने से लोगों को आने-जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। देवारा के लोगों ने प्रशासन से तत्काल नावों को बढ़ाई जाने की मांग की है। दो दिन से उफान ले रही सरयू की लहरें को खतरा निशान पार कर देवारा के लोगों मैं बेचैनी बढ़ा दी है।

नदी की विनाशकारी लहरों ने परसिया रिग बांध पर भी दबाव बढ़ता जा रहा है। इसे लेकर बाढ़ खंड के अधिकारी भी परेशान नजर आ रहे हैं। ग्रामीणों को आश्वासन दे रहे हैं कि रिग बांध नहीं कटेगा, लेकिन लोगों को अधिकारियों के बात पर तनिक भी भरोसा नहीं है। यदि रिग बांध कटा तो सैकड़ों गांव में तबाही मच जाएगी। प्रशासन भले ही.

नाव उपलब्ध कराने का दावा कर रहा है, लेकिन ग्रामीणों का कहना है कि किसी भी गांव में सरकारी नाव उपलब्ध नहीं है। बेघर हुए लोगों को भी बसाने की कोई कारगर योजना स्थानीय प्रशासन के पास नहीं है। पिछले दो दिनों से तेज रफ्तार से बढ़ रही नदी बदरहुवा नाले पर रविवार को 71.86 मीटर पर पहुंच गई है। खतरा निशान से 18 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *