जनसूचनाओं को नजरदांज करने का बड़ा खेल श्रम विभाग में

  फर्जी रजिस्ट्रेशन के नाम पर श्रमिकों का शोषण कर रहा है मैसर्स वी० के० ट्रेडर्स

  एक-दूसरे पर सक्षम अधिकारी पर थोपते हैं आरोप

  अब जल्द ही शिकायतकर्ता जा रहा है आयोग


के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। कानपुर में जनसूचना को कुछ विभाग लोगों को भ्रमित करने में लगे हैं। इसी तरह श्रम विभाग भी जनसूचना में तमाम तथ्यों को छुपाकर एक से दूसरी सीट के लिए भ्रमित करने में जुटा है। इसी तरह का एक मामला शास्त्री नगर स्थित बीके ट्रेडर्स जो श्रम विभाग के तहत लाइसेंसी लेकर वहां काम करने के दावे करता है किंतु जब इस विभाग से जनसूचना से संबंधित जानकारियां मांगी जाती हैं तो.

अधिकारी एक दूसरे पर टालमटोल करते हैं। आपको बताते चलें कि मैसर्स वी० के० ट्रेडर्स के विषय में एक शिकायतकर्ता ने श्रम आयुक्त कार्यालय जनसूचना के तहत जानकारी मांगी थी कि इस संस्था का रजिस्ट्रेशन व उसकी हैसियत प्रमाण पत्र, कर्मचारियों के नाम व पद, PF/ESI की जमा रसीद उसके द्वारा यहां लगाये गये श्रमिकों की संख्या मांगी थी। जिसमें शिकायतकर्ता ने सूचना मांगी लेकिन 30 दिन के अन्दर सूचना नहीं दी।

प्रथम अपीलीय पर अपर श्रमायुक्त ने लेटर भेजकर नजारत प्रभाग से सम्बंधित बताया और ये भी अवगत कराया कि नजारत विभाग को प्रकरण देने की बात कही किन्तु यह सूचना अपील करने वाले को आज तक नही दी गई। सूत्र बताते हैं कि इस तरह के तमाम घ घपले श्रम विभाग में स्थानीय स्तर के बाबूओं की सांठगांठ से हो रहे हैं। जिसमें किसी न किसी अफसर की मिली भगत से इसलिए नहीं किया जा सकता क्योंकि.

अपर श्रमायुक्त कार्यालय ही खुद को इन मामलों का जवाब देह बताकर अपने अधीनस्थ विभाग के पाले में बाल फेक रहा है। अब शिकायतकर्ता ने आयोग जाने की मन बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *