कानपुर में युद्धस्तर पर चल रहा मेट्रो का काम

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। मेट्रो ने अपने ही लक्ष्य को संशोधित करते हुए कानपुर में आम जनता के लिए मेट्रो को दिसंबर के अंत में शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई की जयंती पर 25 दिसंबर को इसका लोकार्पण हो सकता है। ऐसे में अब इसका ट्रायल रन भी जल्दी करने की तैयारी शुरू की गई है।

यह 15 नवंबर से 15 दिन पहले हो सकता है। मेट्रो के जो सुरक्षा मानक हैं उनमें एक एक दिन कम करना बहुत मुश्किल है। वर्तमान समय में 15 नवंबर को ट्रायल रन व जनवरी में मेट्रो के लोकार्पण का समय तय है, लेकिन मेट्रो के अधिकारी इसे और कम करने की तैयारी में जुट गए हैं। मेट्रो के कोच गुजरात से रवाना होते ही इस पर काम शुरू हो गया है।

हालांकि औपचारिक रूप से अभी तारीख में बदलाव की कोई बात नहीं कही जा रही, लेकिन पूरा प्रयास है कि किसी तरह अक्टूबर आखिरी में ही ट्रायल रन कर लिया जाए ताकि दो माह जांच के लिए मिलें। इसकी जांच प्रक्रिया भी आसान नहीं है। इसमें सिस्टम, ट्रैक्शन वाले अपनी टेङ्क्षस्टग करते हैं। मेट्रो में बालू की बोरियां भरकर यात्रियों के वजन के हिसाब से.

लोड टेङ्क्षस्टग की जाती है। इसके बाद रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड आर्गनाइजेशन की टीम अपनी टेङ्क्षस्टग करेगी। सबसे अंत में कमिश्नर आफ मेट्रो रेलवे सेफ्टी की जांच होगी, जिसमें मेट्रो के कोच के साथ स्टेशनों की भी सुरक्षा जांची जाएगी। इसके बाद ट्रेन चलेगी। अधिकारियों का मानना है कि ट्रायल रन 15 दिन पहले कर लिया तो वे जनवरी के.

कामर्शियल रन को दिसंबर के अंत में भी कर सकते हैं। आइआइटी से मोतीझील के बीच प्रायरिटी कारिडोर पर छह मेट्रो ट्रेन जरूरी हैं, लेकिन मेट्रो आठ मेट्रो ट्रेन इस रूट पर लेकर चल रहा है। इसलिए मेट्रो इसे छह ट्रेन से ही शुरू करने की तैयारी में है, दो ट्रेन संचालन शुरू होने के बाद भी आ सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *