कानपुर कमिश्नरेट पुलिस ने स्मार्ट पार्किंग को लेकर जनता से मांगे सुझाव

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। कमिश्नरेट पुलिस फूलबाग पर स्मार्ट पार्किंग शुरू करने जा रही है। पार्किंग कैसी हो, इसका स्वरूप कैसा हो, इसके लेकर कमिश्नरेट पुलिस ने आम नागरिकों से सलाह मांगी है। पुलिस द्वारा एक संभावित पार्किंग मैप भी जारी किया गया है कि कहां पर किस तरह की पार्किंग विकसित की जाएगी। पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने बताया कि फूलबाग क्षेत्र में पार्किंग व्यवस्था फूलबाग चौराहा, नरौना चौराहा,

 

चार्लिस चौराहा और मेघदूत चौराहा पर विकसित होगी। हर स्थान पर तय होगा कि कहां पर किस तरह की पार्किंग होगी। फिलहाल जो व्यवस्था बनाई गई है, उसके बाद इस क्षेत्र में 700 कारों को खड़ा करने की व्यवस्था पुलिस ने कर ली है। नई व्यवस्था लागू होने के बाद इस क्षेत्र में कहीं अन्य स्थान पर कार पार्किंग नहीं की जा सकेगी। पुलिस आयुक्त ने बताया कि यह व्यवस्था स्मार्ट सिटी की एरिया बेस्ड योजना के तहत की जाएगी।

मेघदूत चौराहा-: यहां पर रिक्शा पार्किंग, बस स्टाप और आटो हाल्ट के साथ कार पार्किंग होगी। हालांकि यहां केवल तीन कारों के लिए ही स्थान बनाया गया है।

 

चार्लिस चौराहा-: यहां पर मोटर साइकिल, कार, ओला उबर, पुलिस पार्किंग, बस स्टाप, आटो हाल्ट के साथ एक ट्रैफिक बूथ भी होगा। इस स्थान पर 10 कारों और 20 बाइकें खड़ी की जा सकेंगी।

फूलबाग चौराहा-: यहां पर बाइक व कार पार्किंग के अलावा ओला उबर, पीआरवी, बस स्टाप, आटो हाल्ट के अलावा दिव्यांग जनों के लिए भी पार्किंग स्थल होगा। इस स्थान पर 33 कारें, 55 बाइकें, 14 दिव्यांग जनों के लिए पार्किंग होगी।

फूलबाग-: यहां पर फूलबाग चौराहा की तरह ही बाइक व कार पार्किंग, ओला/उबर, पुलिस, बस स्टाप, आटो हाल्ट, ट्रैफिक बूथ के अलावा दिव्यांग जनों के लिए पार्किंग स्थल होगा। यहां पर वेंडर्स जोन भी बनाया गया है। इस क्षेत्र में 33 कारें, 9 दिव्यांग और 15 बाइक खड़ी करने के लिए स्थान निधार्रित किया गया है।

नरौना चौराहा-: इस क्षेत्र में बाइक व कार पार्किंग के अलावा ओला उबर, पुलिस, बस स्टाप, आटो हाल्ट, पीआरवी, ट्रैफिक बूथ, दिव्यांग जनों के लिए पार्किंग स्थल के साथ ही वेंडर्स जोन भी बनाया गया है। रिक्शा पार्किंग के लिए भी स्थान आरक्षित किया गया है। यहां पर 16 कारों और 15 बाइकों के लिए पार्किंग बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *