बार एसोसिएशन चुनाव में विवाद हुआ तो बंद करा दिया जायेगा मतदान

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। बार एसोसिएशन चुनाव में हर बार विवाद के बाद होने वाले पुनर्मतदान की समस्या के अब मुक्ति मिल जाएगी। एल्डर्स कमेटी ने इस चुनाव में नया नियम लागू किया है। मतदान के दौरान किसी भी समय विवाद हुआ तो मतदान तत्काल बंद करा दिया जाएगा। जितने प्रतिशत वोट पड़े होंगे उन्हें ही गिनकर.

हार जीत का निर्णय कर दिया जाएगा। इसके लिए प्रत्याशियों से हलफनामा भी ले लिया गया है। बार एसोसिएशन के पूर्व चुनाव में अक्सर ऐसा होता रहा है कि जिस प्रत्याशी को अपने हारने की आंशका होती थी वह विवाद कर मतदान प्रभावित करने का प्रयास करता था। ऐसे में कई बार मतदान स्थगित कर पुनर्मतदान कराया गया।

इससे जहां एल्डर्स कमेटी और बार एसोसिएशन की साख पर सवाल खड़ा होता है वहीं समय और आर्थिक नुकसान भी होता था।इसे देखते हुए एल्डर्स कमेटी ने वर्तमान चुनाव में नया नियम जोड़ा है। एल्डर्स कमेटी के चेयर मैन धर्मवीर ङ्क्षसह गौर ने बताया कि मतदान के दौरान कोई भी विवाद हुआ तो उसी समय से मतदान रोक दिया जाएगा। मतपेटियों को सील करा दिया जाएगा।

 

उस वक्त तक जितने वोट पड़े होंगे उसी में मतगणना करायी जाएगी। प्रत्याशियों से नामांकन पत्र के दौरान इस संबंध में हलफनामा लिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि नामांकन के दौरान जुलूस निकालने वाले प्रत्याशियों की सीसीटीवी फुटेज उनके पास है। जिन्होंने भी जुलूस निकाला है उन्हें नोटिस दी जाएगी।बैठक में एल्डर्स कमेटी के सदस्य उमाशंकर गुप्ता, शंकर दत्त त्रिपाठी, हरिश्चंद्र श्रीवास्तव, सुशील कुमार वर्मा उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *