झकरकटी समानांतर पुल को आइआइटी कानपुर की हरी झंडी

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। झकरकटी समानांतर पुल आइआइटी के परीक्षण में पास हो गया है। सोमवार को इस पर सफेद पट्टी और रेडियम की पट्टी लगाई जाएगी। आइआइटी की रिपोर्ट रविवार को एनएच पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता को मिली। अब इस पुल के लोकार्पण के लिए तिथि का निर्धारण एनएच पीडब्ल्यूडी की ओर से कराया जाएगा।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को इस का लोकार्पण कर सकते हैं। झकरकटी समानांतर पुल को 2014 में मंजूरी मिली थी। तब मेसर्स बृजेश कांस्ट्रक्शन कंपनी को निर्माण का ठेका दिया गया था। उधर रेलवे ने अपने हिस्से के निर्माण का कार्य 2016 में शुरू कर दिया था। 2018 में यह कार्य पूरा भी हो गया था, लेकिन शेष हिस्से का निर्माण एक नवंबर को पूरा हुआ।

इसका निर्माण 108 करोड़ रुपये से किया गया है। इसके बाद एनएच पीडब्ल्यूडी की ओर से आइआइटी को इस पुल की भार क्षमता जांचने की जिम्मेदारी दी गई। आइआइटी ने वहां 10 दिनों तक निर्माण की गुणवत्ता और भार क्षमता की जांच की। रविवार को रिपोर्ट भी एनएच पीडब्ल्यूडी को सौंप दिया। अब सांसद सत्यदेव पचौरी की ओर से.

इस प्रोजेक्ट को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रस्तावित शिलान्यास और लोकार्पण के कार्यों की सूची में इसे शामिल कराएंगे। इस पुल पर यातायात शुरू होने के बाद झकरकटी पुल पर लगने वाला जाम समाप्त हो जाएगा। अभी तो वर्तमान पुल पर दोनों ओर के वाहन चलते हैं, लेकिन जब समानांतर पुल चालू होगा तो जरीब चौकी की ओर से.

जाने वाले लोग पुराने पुल और टाटमिल की ओर से आने वाले लोग नए पुल से जरीब चौकी की ओर आएंगे। अधिशासी अभियंता एसपी ओझा ने बताया कि पुल आइआइटी के परीक्षण में पास हो गया है। निर्माण कंपनी के ठेकेदार योगेश पांडेय को सफेद पट्टी और रेडियम पट्टी लगाने का कार्य तत्काल करने के लिए कहा है। अब पुल लोकार्पण के लिए तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *