गाजीपुर में बच्चों को पिलाई विटामिन ‘ए’ की खुराक

के० एस० टी०,गाजीपुर संवाददाता। बच्चों को कुपोषण के साथ ही कई अन्य बीमारियों से बचाने के लिए बुधवार से बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ किया गया। इस अभियान का शुभारंभ नगरपालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हाथीखाना पर किया। इस दौरान उन्होंने नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ‘ए’ की खुराक पिलाई। यह अभियान अगले.

साल 21 जनवरी तक चलाया जाएगा। सरिता अग्रवाल ने कहा कि बच्चे देश के भविष्य हैं, इनकी बेहतर देखभाल करना हम सबकी जिम्मेदारी है। इसलिए बच्चों के स्वास्थ्य व पोषण पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इस अभियान में सभी नौ माह से पांच वर्ष तक बच्चों को विटामिन ‘ए’ की खुराक जरूर पिलाएं जिससे उन्हें कुपोषण से बचाया जा सके। प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. केके वर्मा ने बताया कि.

स्वास्थ्य विभाग बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में जुट गया है। बुधवार से जनपद के सभी सरकारी अस्पतालों में बाल पोषण माह का शुभारंभ किया गया। गुरुवार से एएनएम व आशा घर-घर जाकर बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाएंगी और विभिन्न बीमारियों के टीके भी लगाएंगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. उमेश कुमार ने बताया कि जनपद में नौ माह से 12 माह तक के बच्चों की.

संख्या 27,311, डेढ़ साल से दो साल तक के 1.17 लाख और दो साल से पांच साल तक के बच्चों की संख्या 3.22 लाख है। उन्होंने बताया कि विटामिन ‘ए’ की खुराक बच्चों को पिलाने से उनकी इम्युनिटी बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *