कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस की निविदा 27 को

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। कानपुर –  लखनऊ एक्सप्रेस वे का गाजियाबाद तक विस्तार होना है। यह लखनऊ से शुरू होकर कानपुर के रास्ते गाजियाबाद जाएगा और पूरी तरह से ग्रीन फील्ड होगा। पहले चरण के कार्य के लिए कंपनी के चयन के बाद एनएचएआइ कानपुर से गाजियाबाद तक सड़क निर्माण के लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कराएगा।

एनएचएआइ कंपनी चयन के लिए 27 दिसंबर को तकनीकी बिड खोलने की तैयारी में है। बिड को लेकर तीन दिन तक आपत्तियां मांगी जाएंगी और उसके बाद वित्तीय बिड खोली जाएगी। कंपनी चयन के साथ ही तत्काल उससे करार किया जाएगा ताकि वह अप्रैल तक प्लांट लगाकर मई में वहां काम शुरू कर दे। इस एक्सप्रेस वे के शिलान्यास के.

लिए लखनऊ में समारोह का आयोजन किया जाएगा। जल्द ही तिथि का निर्धारण किया जाएगा। कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस वे 63 किमी का बनना है। इस एक्सप्रेस वे के निर्माण के लिए 465 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है। छह लेन एक्सप्रेस वे बनेगा पर भविष्य में दो लेन तक विस्तार किया जा सकेगा। इसीलिए पुल, ओवरब्रिज और फ्लाईओवर के.

स्ट्रक्चर छह लेन के बनाए जा रहे हैं। इस एक्सप्रेस वे के निर्माण में 4733.50 करोड़ रुपये खर्च होने हैं। पूर्व में कई बार टेंडर खोलने की तिथि निर्धारित की गई, पर टेंडर नहीं खुल सका क्योंकि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से टेंडर खोलने की अनुमति नहीं मिली थी। अब अनुमति मिल गई है। ऐसे में 27 को टेंडर खोलने का निर्णय एनएचएआइ के.

परियोजना निदेशक ने लिया है। जिस कंपनी का चयन निर्माण के लिए होगा उसे छह माह का समय अपने प्लांट लगाने और निर्माण सामग्री एकत्र करने व बैंक से लोन लेने के लिए मिलेगा। कंपनी 60 फीसद धन खुद लगाएगी, जबकि शेष धनराशि उसे एनएचएआइ देगा। परियोजना निदेशक एनएन गिरि का कहना है कि जल्द ही शिलान्यास की तिथि घोषित हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *