मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फटकार के बाद भी नहीं हटी गंदगी

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फटकार के बाद भी सफाई व्यवस्था में सुधार नहीं हो रहा है। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ सड़क मार्ग से लखनऊ जाने पर सीएम को जाजमऊ पुल के आस पास गंदगी और जल भराव मिला था, जिस पर उन्होंने अफसरों को फटकारा था। इससे पहले राष्ट्रपति के साथ शहर आगमन पर सीएम योगी को हरजेन्दर नगर में कूड़ा घर के बाहर गंदगी मिली थी।

इस पर तत्कालीन नगर आयुक्त संतोष कुमार को फटकार लगाई थी। इसके बाद भी शहर की सफाई व्यवस्था में सुधार नहीं आया। हालांकि वीआइपी के आने पर उनके रूट को चमका दिया जाता है। यही मंगलवार को प्रधानमंत्री के आगमन के दौरान भी हुआ, लेकिन रूट बदलने के साथ ही व्यवस्था की पोल भी खुल गई। जाजमऊ से लखनऊ जाते समय पुल पर गंदगी व जलभराव मिला। इस पर सीएम ने अफसरों को फटकार लगाई। नगर निगम का अमला रात में ही.

रास्ते को साफ करने जुट गया। उस जगह की गंदगी साफ कर दी, लेकिन अन्य स्थानों पर अभी फैली है। रामदेवी-जाजमऊ फ्लाईओवर पुल के नीचे गंदगी का ढेर व्यवस्था की पोल खोल रहा है। यही हाल दक्षिण क्षेत्र का है। पीएम के रूट पर पड़ने वाले नौबस्ता इलाके में कूड़ाघर साफ कर दिया गया था, जो बुधवार को फिर गंदगी से पटा हुआ था। सड़क तक गंदगी होने के कारण बदबू और बेसहारा जानवरों की धमाचौकड़ी के कारण लोगों का निकलना मुश्किल था।

दो दिन पहले मंडलायुक्त डा. राजशेखर और नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन को आइआइटी रूट पर गंदगी मिली थी। दो सेनेटरी इंस्पेक्टर के निलंबन के लिए शासन को संस्तुति की है। इसके बाद भी कोई सुधार नहीं नजर आया। नगर आयुक्त ने बताया कि जाजमऊ से रामादेवी का क्षेत्र एनएचएआइ का है। कोई टैक्स भी नहीं मिलता है, फिर भी वह टीम लगाकर सफाई करा देते हैं। गंदगी की सफाई कराई जा रही है। जलभराव न हो इसके लिए वहां सफाई का कार्य शुरू करा दिया है। सड़क कहीं नहीं टूटी है।

– पंकज मिश्रा, परियोजना निदेशक एनएचएआइ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *