L. L. R. अस्पताल (हैलट) में आक्सीजन की कमी से नहीं जूझेंगे मरीज

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। शहर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मरीजों को देखते हुए एलएलआर अस्पताल (हैलट) में जोरदार तैयारी चल रही है। कोरोना की दूसरी लहर में आक्सीजन की कमी से जूझने वाले एलएलआर में जल्द ही अमेरिका से आने वाले दस हजार लीटर से ज्यादा क्षमता के लिक्विड आक्सीजन जनरेशन प्लांट की शुरुआत हो जाएगी।

इससे कई वार्डो में आक्सीजन की निर्बाध सप्लाई हो सकेगी। मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. संजय काला ने बताया कि लिक्विड आक्सीजन जनरेशन प्लांट के लिए सिविल का काम पूरा किया जा चुका है। पूरी कोशिश है कि 10 फरवरी तक इसे चालू करवा दिया जाए। इसके चालू होने से कई वार्डो के मरीजों को पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन मिलती रहेगी।

इसके लिए वार्ड नंबर पांच से 14 तक आक्सीजन लाइन बिछाने का काम भी तेजी से हो रहा है। एलएलआर में शहर के साथ कई जिलों के मरीज आते हैं। प्लांट से सप्लाई शुरू हो जाने के बाद 250 बेडों पर मरीजों को आक्सीजन की पर्याप्त मात्रा आसानी से मिलेगी।

 

 

अभी तक चल रहे यह जनरेशन प्लांट-: एलएलआर परिसर में अभी तक लिक्विड मेडिकल आक्सीजन (एलएमओ) न्यूरो साइंस, जच्चा बच्चा और इमरजेंसी में चल रहे हैं, जिनकी क्षमता दस-दस हजार लीटर है। वहीं, इमरजेंसी में 960 लीटर और न्यूरो साइंस में 850 लीटर आक्सीजन प्रति मिनट क्षमता के प्लांट चल रहे हैं।

 

 

प्राचार्य ने परखी एलएलआर में तैयारी-: मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. संजय काला ने शनिवार को एलएलआर अस्पताल में कोविड वार्ड का निरीक्षण कर तैयारी का जायजा लिया। उन्होंने पीपीई किट पहनकर वार्ड में भर्ती मरीजों से बातचीत कर उनका हाल जाना। प्राचार्य ने डा. एसके गहलोत के साथ वार्ड में भर्ती मेडिकल छात्रा और अन्य मरीजों का मनोबल भी बढ़ाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *