गाजीपुर में अधिशासी अभियंता पर गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज

के० एस० टी०,गाजीपुर संवाददाता। शरीफपुर में प्राथमिक विद्यालय की दीवार व गेट गिरने से ननिहाल में आई बच्ची रिद्धि यादव की मौत के मामले में ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अधिशासी अभियंता दिलीप कुमार शुक्ला के खिलाफ रविवार की रात में गैर इदातन हत्या का मुकदमा दर्ज कराया गया है। मुकदमा कायम करने के बाद पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है। पुलिस की जांच में कई लोगों की लापरवाही सामने आ सकती है। हादसे के बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव के निर्देश पर खंड शिक्षा.

अधिकारी राजेश कुमार सिंह ने ढहे पिलर की जांच की तो पता चला कि उसमें सरिया का प्रयोग नहीं हुआ है। डीसी निर्माण शमशेर आलम व शरीफपुर प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक अमरनाथ की तहरीर पुलिस ने आरईडी के अभियंता पर मुकदमा दर्ज किया है। जौनपुर में आरईडी के अभियंता पर गाजीपुर का करीब तीन साल से प्रभार है। कोतवाल तेजबहादुर सिंह ने बताया कि मुकदमा कायम कर मामले की छानबीन शुरू कर दी गई है। स्कूल खुला, अभिभावक व बच्चे भयभीत प्राथमिक विद्यालय शरीफपुर सोमवार को खुला,

शिक्षक पहुंचे लेकिन ग्रामीणों में भय का माहौल है। कक्षा आठ तक के बच्चों की छुट्टी है। बावजूद इसके स्कूल में शिक्षकों के आने पर गांव के कई बच्चे आ जाते थे,लेकिन सोमवार को एक भी बच्चा नहीं आया। ग्रामीणों का कहना है कि संयोग अच्छा था कि स्कूल नहीं खुला था। अन्यथा बड़ा हादसा हो जाता। स्कूल में 145 बच्चों पर एक हेडमास्टर, तीन सहायक अध्यापक व एक शिक्षामित्र की तैनाती है। मिर्जापुर पूर्व माध्यमिक विद्यालय का भी गिरा दीवार व गेट:

वर्ष 2019 में ग्रामीण अभियंत्रण विभाग से शरीफपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय के साथ मिर्जापुर स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में भी चहारदीवारी का निर्माण कर गेट लगाया गया था। करीब छह माह पहले मिर्जापुर विद्यालय की दीवार व गेट गिर चुका है। एक गेट बचा है जिससे हादसे की आशंका है। कार्यवाहक प्रधानाध्यापक इसरार अहमद सिद्दीकी ने बताया कि यहां चहारदीवारी व गेट का निर्माण आठ लाख 10 हजार रुपये की लागत से कराया गया है। स्कूल की चहारदीवारी गिरने में सबसे अधिक कसूरवार ठेकेदार है।

शरीफपुर के ग्रामीणों का कहना है कि ठेकेदार ने मनमाने ढंग से घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया था। ठेकेदार के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज होने की कार्रवाई होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *