दिन में धूप से राहत और रात में सर्द हवाएं करेगी आहत

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। पश्चिमी विक्षोभ के आने का सिलसिला 18 फरवरी तक जारी रहेगा, इसके कारण अभी एक सप्ताह तक दिन में भले ही धूप खिलेगी, लेकिन रात का तापमान कम ही रहेगा। इस दौरान शीतलहर और नदियों के किनारे हल्का कोहरा भी पड़ सकता है। 21 फरवरी के बाद देर रात से लेकर सुबह तक हो रही सर्दी से भी निजात मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने यही संभावना जताई है।

यानी कि मार्च में लोगों को दिन के साथ रात में भी गर्मी का अहसास हो सकता है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि के मौसम वैज्ञानिक डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि रविवार को अधिकतम तापमान 22.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पूरे दिन धूप खिली। दोपहर 12 बजे के बाद तो लोगों को धूप से तेज गर्मी का अहसास हुआ।

13 फरवरी से हिमालय पर आए नए पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कमजोर होने के कारण सोमवार को तापमान में ज्यादा बदलाव नजर नहीं आएगा, लेकिन नया पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों पर अपना असर डालेगा और वहां बारिश के साथ ही बर्फबारी भी हो सकती है। डा. पांडेय के मुताबिक 16 फरवरी और 18 फरवरी को आ रहे दो नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण एक बार फिर अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से आने वाली.

नम हवाएं उत्तर पश्चिम से आ रही बर्फीली हवाओं के साथ मिलकर मौसम को सर्द बना सकती हैं। 20 तारीख तक तापमान में उतार चढ़ाव होने के बाद 21 तारीख से अधिकतम व न्यूनतम तापमान बढ़ना शुरू हो सकता है, जो फरवरी के अंत तक जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *