“दम मारो दम” बेचकर चल रही पान की दुकान

खाकी की सरपरस्ती व अवैध बस्ती की है आड़
डबल पुलिया को छात्र-छात्राओं की वजह से ए०डी०जी० ने कराया था वन वे
सांझ ढलने के बाद देखा जा सकता है इस दुकान में नंगनाच


के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। पूर्व ए०डी०जी० प्रेम प्रकाश द्वारा जाम की समस्या को देखकर काकादेव कोचिंग जोन की डबल पुलिया को वन वे कराया गया था। जो आज भी जारी है। यहीं पर स्थित खाली पार्क की जगह में मलिन बस्ती आवाज थी। जिसमें जरायम को देखते हुए नगर निगम में पार्क का निर्माण कराया और अपने कब्जे में ले लिया था। आज हालात यह है कि मलिन बस्ती पार्क के बाहर सड़कों पर काबिल हो गये।

जिसमें मनोरंजन स्थल पार्क में भूल से भी कोई नही आता क्योंकि इस बस्ती को फिर से आबाद कराने में पार्क के कोने में अवैध कई लोगो की रिक्शा कम्पनी व बगल में पान की दुकान लगाने वाला सर्वेश शुक्ला उर्फ चुटिया वाला का गांजा धड़ल्ले से बिक रहा है। साथ ही बड़ी आबादी हो जाने के कारण इस पान की दुकान चलाने वाले को बल मिल गया है। जिससे वह खंबे से बिजली का अवैध कनेक्शन लेकर.

अपनी दुकान की फ्रिज व ई-रिक्शा चार्ज करता है। पुलिस व बिजली विभाग से सांठ-गांठ की वजह से इससे कोई भी विरोध की हिम्मत नहीं कर पाता है। आश्चर्य की बात यह है कि इसी अवैध बस्ती के समान सामने छोटे बच्चों का इंग्लिश मीडियम के साथ पास इलाका तो है ही साथ ही दिन भर कोचिंग जोन के बच्चों का आवागमन लगा रहता है। वही इस अवैध बस्ती वाले भी नशा करके दिनभर सड़क पर नंगनाच करते रहते हैं।

जिसमें इलाकाई लोगों व छात्र-छात्राओं में दहशत बनी रहती है। इसी बस्ती के जरायम को चौराहे पर पान व रिक्शा कम्पनी चलाने वाला संरक्षण दे रहा है। क्योंकि उसके जरायम के कारोबार पर पर्दा पड़ा रहे। इलाकाई पुलिस व केस्को कर्मी अक्सर इस दुकान पर बैठे देखे जा सकते हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि इस अवैध दुकान पर दिन भर पिकेट पुलिस बैठी रहती है और लोग यही से गांजा में.

भरने वाली पन्नी भी इस दुकान से सिगरेट बनाकर गांजा भरकर सार्वजनिक स्थल पर धुआं उड़ाते रहते हैं। दिन भर व सांझ ढलने पर इस दुकान में “दम मारों दम” की ही महफिले सजी रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *