गाजीपुर में आग से 24 बीघा गेहूं की फसल राख

के० एस० टी०,गाजीपुर संवाददाता। गहमर के सेवराई व जंगीपुर थाना क्षेत्र के सआदतपुर गांव में सोमवार दोपहर आग से 24 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। दोनों अगलगी की घटना में 17 किसानों को नुकसान हुआ है। दोनों में किसी भी जगह समय से फायर ब्रिगेड की टीम नहीं पहुंच सकी। ग्रामीणों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। सआदतपुर के सिवान में दोपहर लगभग दो बजे के करीब खेत में लगे विद्युत पोल के शार्ट-सर्किट से आग लग गई।

आग की लपट देख ग्रामीण दौड़कर पहुंचे, तेज पछुआ हवा के कारण आग तेजी से फैल गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। ग्रामीणों ने जब आग बुझा दी तब जाकर फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची। इस घटना में नन्हकू सिंह, प्रभु सिंह, रामदुलारे सिंह, राजेंद्र सिंह, जर्नादन सिंह, कैलाश सिंह, छांगुर सिंह, पोतन राम, पांचू राम, सुमर राम, जर्नादन यादव को नुकसान हुआ है। परीक्षार्थियों ने बुझाई आग गहमर के कामाख्या विद्यापीठ इंटर कालेज सेवराई के.

पास सिवान में सोमवार सुबह विद्युत शार्ट सर्किट से साढ़े चार बीघे गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो गई। परीक्षा देने जा रहे छात्रों ने आग पर बुझाया। सेवराई गांव निवासी किसान रामावतार कुशवाहा के खेत से गुजर रही हाईटेंशन लाइन में स्पार्किंग होने से आग लग गई। आग ने नागेंद्र सिंह की खेत को भी अपनी चपेट में ले लिया। आग से करीब साढ़े चार बीघे गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। घटना से गांव के लेखपाल को अवगत कराया गया है। विद्युत उपकेंद्र के.

अवर अभियंता तापस कुमार ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से किसान बिजली पोल के आसपास की फसल पहले काट लें। फसल काटने के बाद पोल के चारों तरफ साफ-सफाई कर उस स्थान को पानी डालकर नमी कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *