आसमानी आग ने किया बेहाल, 42% तापमान

के० एस० टी०,आजमगढ़ संवाददाता। मौसम का तेवर शुक्रवार को बेहद सख्त नजर आया। पार के 42 डिग्री तक जा पहुंचने से सड़कों पर सन्नाटा छा गया। लू के थपेड़ों के कारण दिन में 12 बजे के बाद लोग घरों में कैद होकर रह गए। मौसम की दुश्वारियों का असर सरकारी एवं निजी अस्पतालों में बीमारों की भीड़ के रूप में देखने को मिला। पारे की मुश्किल से.

बचने के लिए लोग ठंडक पहुंचाने वाली सामग्री को खरीदते नजर आए। जिले में दो दिनों से तेज धूप व उमस के कारण लोग परेशान नजर आए। सूर्यदेव के आग उगलने के कारण लोग बचते-बचाते आते व जाते नजर आए। शुक्रवार को एक समय पारा 42 डिग्री पर जा पहुंचा, जबकि आ‌र्द्रता 17 फीसद दर्ज की गई। एक दिन पहले गुरुवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहा। महिलाएं-पुरुष सिर को पूरी तरह से ढंककर घरों से निकल रहे थे।

 

गर्मी में बढ़ी सुराही व मटकों की डिमांड-: इन दिनों में सुराही, मटका सहित अन्य मिट्टी के बर्तनों की मांग बढ़ गई है। गर्मी में ठंडा पानी पीने के लिए यह सबसे सस्ता संसाधन होने से गरीब तबके के लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं। कोई मटका तो कोई सुराही खरीद रहा है। बड़ी संख्या में लोग घरों में फ्रिज होने के बावजूद मटका, सुराही खरीदते नजर आए क्योंकि इसका सोंधापन आज भी तरावट दे जाता है। सुराही 150 से 350 रुपये व मटका 100 से 200 रुपये तक मिल रहे हैं।

ऐसे करें गर्मी से बचाव-: 1- फुल आस्तीन के कपड़े पहनकर ही घर से निकलें।, 2- नीबू-पानी का सेवन जरूर करें।, 3- ताजा भोजन का सेवन करें।, 4- तरबूज, खरबूज, संतरा इत्यादि फलों का प्रयोग करें।

डाक्टर की बात-: इस समय बच्चे, बड़े सबको हीट स्ट्रोक का खतरा है। अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने के साथ ही पानी समेत तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करें। क्यों कि डिहाईड्रेशन की परेशानी ने भी पांव पसारना शुरू कर दिया है। ऐसे में परेशानियों से बचने के लिए एहतियात बरतना ज्यादा जरूरी है।

डा0 एजे अजीजी, मंडलीय अस्पताल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *