उत्‍तराखंड में मौसम ने बदली करवट, बारिश के आसार

के० एस० टी०,उत्तराखंड संवाददाता। उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदल ली है। ज्यादातर स्थानों पर बादल उमडऩे के साथ तेज हवाएं चलने से भीषण गर्मी से फौरी राहत मिली है। साथ ही, अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई है। देर रात तक कई स्थानों पर बारिश के आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को प्रदेश में कहीं-कहीं ओलावृष्टि और बारिश की संभावना है। मैदानों में अंधड़ को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

गुरुवार को प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में सुबह आसमान साफ रहा और चटख धूप खिली। हालांकि, दोपहर से ही मौसम के मिजाज में बदलाव आने लगा। देहरादून समेत ज्यादातर स्थानों पर बादल उमड़ आए और हवाएं चलने लगीं। जिससे पारे में गिरावट आई और भीषण गर्मी से कुछ राहत महसूस की गई। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, शुक्रवार को देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश व ओलावृष्टि हो सकती है। मैदानी क्षेत्रों में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

 

 

 

 

 

 

 

गुरुवार को प्रमुख नगरों का तापमान

नगर, अधिकतम, न्यूनतम-: देहरादून, 33.2, 21.4, पंतनगर, 35.4, 20.4, रुड़की, 37.3, 19.3, हरिद्वार, 36.4, 18.8, कोटद्वार, 37.4, 18.7, मुक्तेश्वर, 26.4, 14.4, नई टिहरी, 26.0, 16.8, मसूरी, 23.6, 15.2, नैनीताल, 24.8, 14.2 (नोट: तापमान डिग्री सेल्सियस में है।)

 

 

 

 

 

 

मौसम विभाग की चेतावनी, अलर्ट पर प्रशासन-: मौसम विज्ञान विभाग ने प्रदेश के कुछ पर्वतीय व मैदानी क्षेत्रों में मध्यम स्तर तक की बारिश के साथ ओलावृष्टि व आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी दी है। साथ ही कुछ क्षेत्रों में 60 से 80 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की हवाएं चल सकती हैं। लिहाजा, जिला प्रशासन ने आपदा प्रबंधन तंत्र को अलर्ट पर रहने को कहा है। गुरुवार को जारी प्रेस बयान में अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) केके मिश्रा ने कहा कि आपदा प्रबंधन अधिकारियों समेत विभिन्न अन्य अधिकारी भी अलर्ट पर रहेंगे। यदि कहीं आपात स्थिति पैदा होती है तो तत्काल राहत व बचाव कार्य शुरू किए जाएं। साथ ही जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र के नंबर 01352726066 व टोल-फ्री नंबर 1077 पर भी सूचना दी जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *