आंधीपुर का तालाब अमृत सरोवर बनने की प्रतीक्षा में

के० एस० टी०,आजमगढ़ संवाददाता। जल संरक्षण के लिए सरकारों द्वारा विगत कई वर्षों से तालाबों की सफाई के साथ ही सुंदरीकरण का कार्य ग्राम पंचायतों के माध्यम से कराया जा रहा है। बावजूद इसके पवई विकास खंड के आंधीपुर गांव का तालाब खुद की सफाई और सुंदरीकरण की राह देख रहा है। सफाई न होने से तालाब लगातर सिमटता चला जा रहा है।

अंबारी-ओरिल मार्ग के किनारे आंधीपुर गांव में जल संरक्षण के लिए वर्षों पहले तालाब का निर्माण कराया गया था। ग्रामीण इस तालाब के पानी का कई तरह से प्रयोग भी किया करते हैं। प्रदेश में कई सरकारों के साथ ही गांव की भी कई सरकारें बनती और बिगड़ती रही। इस दौरान तालाब और पोखरों की सफाई और सुंदरीकरण कार्य भी कराया गया,

लेकिन गांव की सरकार से लेकर अधिकारियों की नजर आज तक इस तालाब की तरफ नहीं गई। आज यह तालाब खुद को उपेक्षित महसूस कर रहा है। सफाई और सुंदरीकरण का कार्य न होने से तालाब लगातार सिमटता चला जा रहा है। ग्रामीणों द्वारा लगातार तालाब की सफाई की मांग की जाती रही है, लेकिन उनकी मांग नहीं मानी जा रही है।

इस बाबत ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सियाराम राजभर ने बताया कि इस गर्मी में तालाब की सफाई का कार्य कराने का प्रयास किया जाएगा, जिससे जल संरक्षण में मदद मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *