अद्भूत प्रतिभाएं हैं 9 वर्षीय देव्याश सोनकर में

शक्ल देखकर हूँ बहू तस्वीर उतार देता है कागजो में

 माता-पिता गुरुजन हैरान ही उसकी प्रतिभा से


के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। पूत के लक्षण पालने में ही दिख जाते हैं। इस तरह की कहावत सारे समाज मे प्रचलित है। यह कहावत सनातन धर्म प्राइमरी स्कूल की तीसरी कक्षा के छात्र 9 वर्षीय देव्याश सोनकर पर बिल्कुल सटीक दिखती है। इतनी छोटी उम्र में वह अपने सामने आने वाले की हूँ बहू शक्ल पेंसिल से सफेद पेपर पर उतार देता है। उसकी इस तरह की प्रतिभा से उसके माता-पिता भी कम हैरान नहीं है।

लिहाजा वह उसे किसी आर्ट गैलरी में भेजना चाहते हैं किन्तु यहां आर्ट गैलरी ही नहीं है। जिससे उसकी प्रतिभा सही गुरू न मिल पाने के कारण दबने का खतरा है वरना वह बहुत बड़ा चित्रकार बनकर देश मे नाम पैदा कर सकता है। लक्ष्मी रतन कॉलोनी निवासी दीपक सोनकर की कल्याणपुर में कपड़े की दुकान है। उनकी पत्नी आशा सोनकर हाउस वाइफ है। दीपक सोनकर बताते हैं कि उनका 9 वर्षीय बेटा.

बचपन से अद्भुत प्रतिभा का धनी है। बचपन से उसे तस्वीरें उकेरने का बड़ा शौक है। आज वह इस उम्र में किसी की भी शक्ल कैनवास पर उतार सकता है। वे कहते हैं कि वह उसके टैलेंट को और अधिक मजबूत देने के लिए किसी पारंगत गुरु की तलाश में है किन्तु अभी मिल नही सका है। उसके स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे व शिक्षक भी उसकी प्रतिभा का लोहा मानते हैं। ऐसा भी नही है कि इस कला के शौक से उसकी शिक्षा प्रभावित है। वह पढ़ने में भी देव्याश बहुत तेज है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *