डी०सी०पी० ट्रैफिक साहब! नौबस्ता के अवैध स्टैंडो से कम नहीं लगता जाम

संवेदन शील नौबस्ता चौराहा चारों तरफ दिन भर रहता है जाम से प्रभावित


के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। जहां एक ओर डी०सी०पी० ट्रैफिक संकल्प शर्मा जाम की समस्या को लेकर नित नये प्रयोग शहर में कर रहे हैं। वही यातायात की दृष्टि से दक्षिण इलाके का सबसे अति संवेदनशील चौराहा नौबस्ता वाहनों के स्टैंडो के अतिक्रमण से चारों ओर पटा पड़ा है। जिससे अक्सर नौबस्ता चौराहा के चारों तरफ रोड ही नही हाईवे के नीचे के मार्ग जाम से प्रभावित रहता हैं किन्तु यहां जाम के कारणो की.

ओर ट्रैफिक विभाग से लेकर पुलिस पिकेट कन्ट्रोल रूम इनोवा सेवा भी ध्यान नहीं देती है। चौराहे के सूत्र बताते हैं कि चारों ओर अवैध स्टैंड संचालक अशोक पासवान पर टी०आई० हारून रसीद व टी०एस०आई० सतेन्द्र कुमार की सरपरस्ती का हाथ है। आपको बताते चलें कि नौबस्ता चौराहा पर हमीरपुर रोड होने के कारण नौबस्ता चौराहा यातायात की दृष्टि से अतिमहत्व पूर्ण है। चौराहे की जो तस्वीरें हैं अवैध रूप से चौराहे के चारो ओर.

स्थापित वाहन स्टैंडो ने बिगाड़ कर रखी है। एक ओर हाईवे के नीचे रामादेवी जाने वाले चौराहे पर टैम्पो, ऑटो, ई-रिक्शा, बसों के स्टैंड हैं तो दूसरी ओर बर्रा बाईपास जाने वाले छोर पर आटो, टैम्पो, ई-रिक्शा, मैजिक व रायपुर जाने वाली बसों के स्टैंड हैं। इसी तरह हंसपुर जाने वाले हमीरपुर रोड पर घाटमपुर जाने वाली बसों, टैम्पो, आटो, ई-रिक्शा के झुंड के झुंड बोझ की तरह चौराहे को बदसूरत करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

बारा देवी जाने वाले छोर पर आटो, टैम्पो, ई-रिक्शा के स्टैंड है। जिसमें प्रत्येक गाड़ी अशोक पासवान नामक व्यक्ति एक हजार से डेढ़ हजार वसूली माहवारी करता है। साथ ही रोज दस रुपये का टोकन हर एक चक्कर का अलग से लेता है। चारों तरफ स्टैंड में हजारों गाड़िया हैं। इस लिए पचासो बाजार की रोज की वसूली है। अब यह पैसा जाता कहां है? सूत्र बताते है कि चौराहे पर कितना भी जाम लग जाए किन्तु स्टैंड प्रभावित नहीं होता है।

लिहाजा स्वाभाविक सी बात है कि ट्रैफिक पुलिस व क्षेत्र थाने, चौकी का कुछ फायदा स्टैंडो के चलने से है। सूत्र बताते है कि स्टैंड संचालक अशोक पासवान पर क्षेत्र थाने व ट्रैफिक विभाग के टी०आई० हारून रसीद व टी०एस०आई० सतेन्द्र कुमार अथवा क्षेत्र थाने की सरपरस्ती का हाथ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *