अवैध तरीके से मिट्टी का खनन गाजीपुर में काफी तेजी

के० एस० टी०,गाजीपुर संवाददाता। गंगा पार क्षेत्र में सुहवल थाना क्षेत्र के कालूपुर सुजानपुर में इस समय अवैध तरीके से मिट्टी का खनन काफी तेजी से चल रहा है। रेलवे की आड़ में बहुत से लोग अवैध रूप से मानक विहीन तरीके से धड़ा धड़ा तीन से चार पोकलेन और जेसीबी लगाकर छह से दस-दस फीट तक खोदाई कर रहे हैं। इससे इन गांवों में बारिश के मौसम में बाढ़ का खतरा काफी बढ़ गया है और काफी बड़ा नुकसान भी हो सकता है। यह खोदाई एक-दो दिन से. 

 

 

 

 

 

 

 

नहीं बल्कि महीनों से चल रहा है, लेकिन विभागीय अधिकारी पूरी तरह से अनजान बने हुए हैं। ताड़ीघाट-मऊ नई रेल परियोजना में मिट्टी की काफी जरूरत पड़ी तो आसपास के क्षेत्रों में खोदाई शुरू हो गई। मानक के अनुरूप पांच से छह फीट खोदाई होनी चाहिए, लेकिन मानक को ताख पर रखकर छह से दस फीट तक खोदाई की जा रही है। गांव का पूरा सिवान ही विरान सा हो गया है। पहले रेलवे की कार्यदायी संस्था से खोदाई मानक के अनुरूप की जा रही थी,

लेकिन इसके कुछ दिनों बाद अन्य लोग भी खोदाई शुरू कर दिए। हालांकि इसके बदले किसानों को उनके खेत का मुआवजा भी दिया जाता है, लेकिन गंगा किनारे के खेतों की अत्यधिक खुदाई होने से बाढ़ का खतरा काफी बढ़ गया है। पहले बाढ़ के समय गंगा का पानी जब खतरे के निशान ऊपर बहता था, तब पानी सड़क के इस पार गांव में आता था, लेकिन अब ग्रामीणों को चिता सता रही है कि अब पानी जल्द ही कहीं गांव में प्रवेश ना कर जाए। खुदाई अभी भी अनवरत चल रही है।

 

 

 

 

 

 

 

वर्जन-: इसे अभी दिखवाता हूं, अगर अवैध रूप से मानक विहीन मिट्टी की खोदाई हो रही है, तो संबंधित के खिलाफ शीघ्र ही कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

– एमपी सिंह, जिलाधिकारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *