गर्मी ने लोगों की बढ़ाई बेचैनी

के० एस० टी०,आजमगढ़ संवाददाता। तीन दिनों से पुरुआ हवा लगातार चलने से तापमान में तो गिरावट हुई, लेकिन उमस भरी गर्मी ने लोगों की बेचैनी को बढ़ा दिया है। धीरे-धीरे बढ़ती आ‌र्द्रता लोगों को गर्मी व उमस से परेशान करने लगी है। ऐसे में लोग कई तरह की बीमारियों की चपेट में आने लगे हैं। प्रतिदिन औसतन दो सौ से अधिक मरीज सरकारी अस्पतालों में बढ़ गए हैं। इसमें सर्दी, बुखार, एलर्जी व डायरिया के मरीज पहुंचने लगे हैं।

पसीने व उमस ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है और भोजन करने तक की इच्छा नहीं हो रही है। दिन भर उमसभरी गर्मी व तेज धूप की वजह से कोई छाता तो कोई गमछा का सहारा लेकर बाजार में आवागमन करता दिखा। ग्रामीण इलाके में गर्मी से निजात पाने के लिए लोग पेड़ के नीचे बैठकर राहत महसूस कर रहे हैं, लेकिन शहरी क्षेत्र में वह भी नसीब नहीं है। गर्मी में पंखा व कूलर सब बेअसर हो रहे हैं।

साथ ही बिजली कटौती से भी लोग त्रस्त हैं। सबसे अधिक दिक्कत घरों के अंदर महिला व बच्चों को हो रही है। सुबह होते ही उमसभरी गर्मी शुरू हो जा रही है। देर रात के बाद ही थोड़ी-बहुत राहत मिल रही है। बुधवार को तापमान अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *