बरसात में कहीं फिर झील ना बन जाए गाजीपुर का चंदन नगर!

के० एस० टी०,गाजीपुर संवाददाता। शहर से सटे चंदन नगर कालोनी में जल निकासी की समस्या नासूर बन गई है। बीते वर्ष अधिकारियों से लेकर मंत्रियों तक कालोनीवासियों ने गुहार लगाई, लेकिन समस्या का कोई हल नहीं निकल सका। देहात क्षेत्र में होने के कारण इस कालोनी का विकास भी समुचित ढंग से नहीं हो पाता है। गर्मी में भी जलनिकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण कालोनी की सड़कों पर पानी लगा हुआ है।

बारिश के मौसम में कालोनी की हालत ऐसी हो जाती है कि लोग अपने घरों में ताला बंद कर कहीं दूसरे स्थान को पलायन को विवश हो जाते हैं। बीते वर्ष हुई बारिश में चंदन नगर, श्रीराम कालोनी, आवास विकास आदि मोहल्ला के मुख्य मार्ग पर चारों तरफ पानी लग गया था। इस समस्या पर तत्कालीन प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों संग कालोनी का जायजा भी लिया, लेकिन कोई हल नहीं निकल सका।

बल्कि फौरी राहत के लिए करीब दर्जन भर मोटर लगाकर पानी को निकाला गया। अब फिर से यही डर लोगों को सताए जा रही है। कालोनी के उत्तरी छोर पर स्थिति अभी से खराब हो गई है। सड़कों पर पानी जमा हो जाने से लोगों का आना-जाना भी दूभर हो गया है। इसी कालोनी में बलिदानी कर्नल एमएन राय का भी घर है। उनका परिवार भी कई बार गुहार लगा चुका है। कालोनीवासी अविनाश सिंह, राजेश सिंह,

 

 

 

 

चंदन राय, केएन पांडेय, रामजी राय, अजीत कुमार सिंह, केदारनाथ राय, दयाशंकर के उपाध्याय आदि का कहना है कि बारिश से पहले पानी निकासी की व्यवस्था की जाए। साथ ही इसे नगर पालिका में शामिल किया जाए। सीवर लाइन बिछने पर ही जलनिकासी की समस्या समाप्त होगी। रेलवे प्रशासन के साथ हुई बैठक में तय हुआ है कि चंद्रशेखर नगर कालोनी के पास रेलवे की ओर से अंडर पास बनाकर.

नाली बनाया जाएगा ताकि बारिश में पानी की निकासी हो सके। रेलवे के अधिकारियों ने बताया है कि उच्चाधिकारियों का निर्देश मिलने के बाद 15 जून से पहले ही ब्लाक लेकर यह कार्य कराया जाएगा।

– कुमार अमरेंद्र, डीपीआरओ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *