हर हर महादेव शंभू….

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। पवित्र श्रावण मास के दूसरे सोमवार को महादेव के पूजन दर्शन के लिए मध्य रात्रि से शिवालयों के बाहर भक्तों की लंबी-लंबी कतार देखने को मिली। बोल-बम… और हर-हर महादेव शंभू काशी विश्वनाथ गंगे… के जयकारों से शिवालय गूंज उठे। शिव भक्तों का उत्साह वातावरण को शिवभक्ति से सराबोर कर रहा था।

बाबा आनंदेश्वर मंदिर (परमट), वनखंडेश्वर मंदिर, सोमनाथ मंदिर, जागेश्वर महादेव मंदिर, सिद्धनाथ मंदिर के शहर के शिवालयों में भक्तों की आस्था का संगम देखने को मिला। शयन आरती के बाद से ही शिवालयों के बाहर भक्त बड़ी संख्या में जुटने लगे। भोर पहर मंगला आरती के बाद महादेव के दरबार में दर्शन कर भक्ताें ने सुख-समृद्धि का वर मांगा।

सिविल लाइंस स्थित बाबा आनंदेश्वर मंदिर (परमट) में रात नौ बजे के बाद से सैकड़ों की संख्या में शिवभक्त महादेव के दर्शन को जुटने लगे। मंगला आरती तक भक्तों की कतार ग्रीनपार्क चौराहे तक पहुंच गई। जूना अखाड़ा के महंत अरुण भारती ने शयन आरती के बाद भोर आरती में महादेव का शृंगार पूजन किया। इसके बाद महादेव के.

जयकारे लगाते हुए शिवभक्तों ने बारी-बारी गर्भगृह में जलाभिषेक कर बाबा पर बेलपत्र और पुष्प अर्पित किए। भक्त दूध, दही, गंगाजल, इत्र, पुष्प और चंदन महादेव पर अर्पित करते रहे। इसी प्रकार वनखंडेश्वर मंदिर में रविवार रात से ही भक्त मंदिर परिसर में एकत्र होकर महादेव का स्मरण पूजन करते रहे। जाजमऊ स्थित सिद्धनाथ मंदिर में श्रावण मास में.

महादेव का शृंगार करने के लिए शहर के साथ आस-पास जिलाें से भक्त बड़ी संख्या में पहुंचे। कल्याणपुर स्थित सोमनाथ मंदिर और नवाबगंज स्थित जागेश्वर महादेव मंदिर में महिला और पुरुषों को टोली बनाकर गर्भगृह में प्रवेश दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *