बार एसोसिएशन के महामंत्री पर कचहरी परिसर में हमला

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। कचहरी परिसर में आम लोगों से वकीलों की मारपीट के कई मामले सामने आ चुके हैं, लेकिन पहली बार कचहरी परिसर में वकीलों ने अपने ही महामंत्री पर हमला कर दिया। मारपीट करने के साथ ही उन पर फायर किया और 22 हजार रुपये लूट लिए। घटना के बाद कचहरी में अफरा तफरी मच गई। बार एसोसिएशन ने इस पर सख्त निर्णय लेते हुए घटना में शामिल तीन वकीलों को संस्था से निष्कासित कर दिया।

 

 

इस मामले में यूपी बार काउंसिल भी सख्त दिखी। अध्यक्ष ने जहां घटना की निंदा की, वहीं घटना की जांच के बाद कड़ी कार्रवाई के संकेत दिए हैं। बार एसोसिएशन के महामंत्री अनुराग श्रीवास्तव भोला का पड़ोसी सुधीर बाजपेयी से प्लाट को लेकर विवाद चल रहा है। इसी विवाद के मुकदमे के सिलसिले में वह मंगलवार की दोपहर सिविल जज सीनियर डिवीजन कोर्ट पहुंचे। मुकदमे में बहस के दौरान महामंत्री को धमकाना शुरू कर दिया गया। इसके बाद न्यायालय के.

बाहर उन पर हमला कर दिया गया। आरोप है कि हमला करने वालों में शामिल एक व्यक्ति ने महामंत्री पर फायर किया, लेकिन वह मिस हो गया जिससे उनकी जान बच गई। इसके बाद दूसरे वकीलों ने उनके साथ मारपीट शुरू कर दी। उनकी शर्ट फाड़ दी और उनके पास रखे 22 हजार रुपये भी लूट लिए। मामले में बार एसोसिएशन तत्काल हरकत में आया और वकील सुधीर बाजेपयी, ओंकार बाजपेयी और नीति बाजपेयी की सदस्यता तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गई।

इसके साथ ही महामंत्री की ओर से कोतवाली पुलिस को भी तहरीर दी गई है। घटना में शामिल तीन अधिवक्ताओं की सदस्यता समाप्त कर दी गई है। यूपी बार काउंसिल को भी पत्र भेजकर पूरी घटना से अवगत कराया जाएगा। ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए असलहा लाने पर रोक लगा दी गई है।

–  नरेश चंद्र त्रिपाठी, अध्यक्ष, बार एसोसिएशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *